सूरत : चैंबर द्वारा सरसाना में विवनीट प्रदर्शनी - 2022 (द्वितीय संस्करण) का उद्घाटन

सूरत : चैंबर द्वारा सरसाना में विवनीट प्रदर्शनी - 2022 (द्वितीय संस्करण) का उद्घाटन

सूरत में परिधान उद्योग के विकास के लिए एक परिधान प्रशिक्षण केंद्र बनाने के लिए सीएमएआई और चैंबर मिलकर काम करेंगे, इस केंद्र के माध्यम से परिधान उद्योग को कुशल श्रमिक उपलब्ध कराए जा सकते हैं :सीएमएआई अध्यक्ष राजेश मसंद

प्रदर्शनी को पहले दिन से खरीदारों और आगंतुकों की प्रतिक्रिया मिली है : चैंबर अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला
सस्टेनेबल बायो डिग्रेडेबल फैब्रिक्स विषय पर प्रदर्शनी में कमल के तने के रेशे से बने कपड़े आकर्षण का केंद्र बने
दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा 23 से 25 जुलाई 2022 तक सरसाना स्थित सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर में विवनीट प्रदर्शनी - दूसरा संस्करण आयोजित किया है। तीन दिवसीय प्रदर्शनी आज से शुरू हो गई है और इसे पहले दिन से ही खरीदारों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। इस प्रदर्शनी को देखने के लिए सूरत शहर के अलावा देश के विभिन्न प्रमुख कपड़ा बाजारों के खरीदार भी आ रहे हैं। शनिवार सुबह 11 बजे प्लेटिनम हॉल में विवनीट प्रदर्शनी का उद्घाटन समारोह हुआ। मुख्य अतिथि के रूप में द क्लॉथिंग मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष राजेश मसंद मौजूद थे। अतिरिक्त वस्त्र आयुक्त, वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार एस.पी. वर्मा और सीएमएआई के मुख्य संरक्षक राहुल मेहता ने इस अवसर पर विशेष अतिथि के रूप में शिरकत की। प्रदर्शनी का उद्घाटन मुख्य अतिथि राजेश मसंद ने किया। उद्घाटन समारोह में दुबई चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के भारत के मुख्य प्रतिनिधि समीर नवानी भी मौजूद थे। 
विवनीट प्रदर्शनी - 2022 का उद्घाटन अवसर पर उपस्थित अतिथि
चैंबर अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला की ओर से तत्कालीन पूर्व अध्यक्ष आशीष गुजराती ने सभी का स्वागत किया और उद्घाटन समारोह में स्वागत भाषण दिया। उन्होंने कहा कि विवनीट-2022 प्रदर्शनी का मुख्य उद्देश्य शहर के उद्योगों जैसे बुनाई, नैरो फेब्रिक और टेक्निकल टेक्सटाइल को नई दिशा और गति देना है। इस प्रदर्शनी के माध्यम से सूत से कपड़ा बनाने वाले सूरत सहित दक्षिण गुजरात के बुनकरों, तकनीकी वस्त्रों और कपड़ा निर्माताओं को बीटुबी प्लेटफोर्म प्रदान किया जाता है। सस्टेनेबल बायो डिग्रेडेबल फैब्रिक प्रदर्शनी का विषय है और कमल के तने के रेशे से बने कपड़े आकर्षण का केंद्र बने। इसके अलावा लैपेट फैब्रिक भी खरीदारों का विशेष ध्यान आकर्षित करेगा।
सूरत में उत्पादित कुल सूत का 30 प्रतिशत निर्यात किया जाता है। वस्त्रों की वैश्विक मांग अब बढ़ रही है, मानव निर्मित वस्त्रों की सोर्सिंग के लिए सूरत बांग्लादेश और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित देशों के लिए महत्वपूर्ण हो गया है। इसलिए सूरत के कपड़ा उद्योग को इस दिशा में क्षमता बढ़ानी होगी। साथ ही हमें परिधान, फैशन डिजाइनिंग, उत्पादन, सामग्री के वितरण पर ध्यान देना होगा।
सीएमएआई के अध्यक्ष राजेश मसंद ने कहा कि सीएमएआई और चैंबर सूरत में परिधान उद्योग के विकास के लिए एक परिधान प्रशिक्षण केंद्र बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। इस केंद्र के माध्यम से परिधान उद्योग को कुशल श्रमिक उपलब्ध कराए जा सकते हैं।
सीएमएआई के चीफ मेंटर राहुल मेहता ने कहा कि अगर सूरत में कपड़ा उद्यमी कपड़ों के लिए 10 से 20 प्रतिशत निवेश करते हैं, तो परिधान उद्योग का विकास होगा और यह राष्ट्र निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण साबित होगा। उन्होंने वस्त्र उद्योग के विकास के लिए आयोजित विवनीट प्रदर्शनी के लिए चैंबर को बधाई दी।
अपर कपड़ा आयुक्त एस.पी. वर्मा ने कहा कि सूरत में कपड़ा उद्योग का विकास हुआ है। अब उत्पाद को नया करने और मूल्य वर्धित करने की आवश्यकता है। उद्यमियों को अवसरवादी होना चाहिए। ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन को भी आगे बढ़ाना होगा। उन्होंने क्षमता नेटवर्किंग के लिए चैंबर का सुझाव दिया।
भारत में दुबई चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के मुख्य प्रतिनिधि समीर नवानी ने कहा कि दुबई में महत्वपूर्ण व्यापारिक बैठकें और प्रदर्शनियां आयोजित की जाती हैं और दुबई से 200 से अधिक देशों के साथ सीधा व्यापार किया जाता है। किसी भी उत्पाद ब्रांड के लिए अंतर्राष्ट्रीय विस्तार आवश्यक है। भारत और दुबई के बीच कपड़ा, हीरा और रत्न और आभूषण क्षेत्र में कारोबार किया जाता है। इसलिए सूरत भारत और दुबई के बीच व्यापार के लिए महत्वपूर्ण है।
विवनीट प्रदर्शनी के अध्यक्ष दीपप्रकाश अग्रवाल ने बताया कि प्रदर्शनी में लगभग 160 प्रदर्शकों ने भाग लिया है। इस प्रदर्शनी में सूरत से लगभग 1000 कपड़ा थोक व्यापारी और सूरत के बाहर के 1000 से अधिक खरीदार प्रदर्शनी का दौरा करेंगे। इसके अलावा, टेक्सटाइल मर्चेंट्स ग्रुप (टेक्समास), एसोसिएशन ऑफ टेक्सटाइल ट्रेडर्स ऑफ यूएई के एक प्रतिनिधिमंडल ने दुबई से प्रदर्शनी का दौरा किया। विविनेट प्रदर्शनी में उनकी यात्रा से प्रदर्शकों को अंतरराष्ट्रीय खरीदारों से सीधा संपर्क मिलेगा और वैश्विक व्यापार के लिए एक मंच भी उपलब्ध होगा।
सरसाना स्थित सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं कन्वेंशन सेंटर में 1 लाख 16 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में पिलरलेस एसी हॉल में आयोजित प्रदर्शनी में लगभग 160 प्रदर्शकों ने भाग लिया है। इस प्रदर्शनी के माध्यम से, वे देश भर के थोक व्यापारियों, खुदरा विक्रेताओं, फैशन हाउस, फैशन डिजाइनरों, ब्रांड परिधान निर्माताओं, विशेष औद्योगिक उत्पाद निर्माताओं और बड़े पैमाने पर उपभोग उत्पाद निर्माताओं के साथ सीधे बातचीत कर सकेंगे।
उद्घाटन समारोह में मास्टर ऑफ सेरेमनी चैंबर ग्रुप के चेयरमैन डॉ. अनिल सरावगी और ग्रुप चेअरमेन वंदना भट्टाचार्य ने की। समारोह के  अंत में चेम्बर के उपाध्यक्ष रमेेश वघासीया ने सभी का आभार व्यक्त किया। 

Tags: