सूरत : गुजरात में पहली बार औरो यूनिवर्सिटी और IBM- ICE द्वारा B.SC-IT (AI / ML) कार्यक्रम शुरू किया

सूरत :  गुजरात में पहली बार औरो यूनिवर्सिटी और IBM- ICE द्वारा B.SC-IT (AI / ML) कार्यक्रम शुरू किया

डीन डॉ.रोहित सिंह ने छात्रों को औरो यूनिवर्सिटी के श्री औरोबिंदो के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक पहलुओं के चार सिद्धांतों के बारे में छात्रों को महत्व पूण जानकारी दी

छात्रों ने अपने माता-पिता के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग प्रोग्राम (AI/ML) के बारे में गहन जानकारी प्राप्त करने के लिए  संगोष्ठी में भाग लिया
विश्व स्तर पर (AI/ML) विशेषज्ञों की मांग बढ़ाने और B.SC-IT (AI/ML) के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से, शनिवार, 9 जुलाई को IBM-ICE के सहयोग से औरो यूनिवर्सिटी B.SC-IT (AI / ML) कार्यक्रम पर नि:शुल्क संगोष्ठी का आयोजन किया गया। 
सूरत के प्रतिष्ठित स्कूलों के प्रधानाचार्य और कक्षा 12 पास करने वाले छात्रों ने अपने माता-पिता के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग प्रोग्राम (AI/ML) के बारे में गहन जानकारी प्राप्त करने के लिए  संगोष्ठी में भाग लिया।
इस अवसर पर औरो यूनिवर्सिटी के डीन एकेडमिक्स डॉ.रोहित सिंह ने छात्रों को औरो यूनिवर्सिटी के विशिष्ट अभिन्न और परिवर्तनकारी शिक्षण दृष्टिकोण के बारे में निर्देशित किया। उन्होंने श्री औरोबिंदो के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक पहलुओं के चार सिद्धांतों के बारे में छात्रों को महत्व पूण जानकारी दी। उन्होंने छात्रों में नेतृत्व के गुण विकसित करने के लिए औरो यूनिवर्सिटी के दृष्टिकोण पर भी जोर दिया।
 डॉ. रोहित सिंह ने विकारुद्दीन सुरकी (हेड - डिलीवरी अकाउंट मैनेजमेंट IBM) का परिचय दिया, जिन्होंने कहा कि कार्यक्रम स्कोर हासिल करने के बारे में नहीं है, बल्कि कौशल हासिल करने के बारे में है। उन्होंने कहा कि अब कोई भी क्षेत्र IT (AI/ML) की पहुंच से बाहर नहीं है। 
श्री सुरकी ने नवाचार के बारे में बात की और यह कैसे अधिक रोजगार के अवसर पैदा कर सकता है। उन्होंने छात्रों को भविष्य के अवसरों के लिए तैयार करने के लिए रचनात्मक सोच विकसित करने के बारे में भी बात की।
श्री सुरकी के अनुसार, औद्योगिक स्वचालन, मशीन लर्निंग, डीप लर्निंग, मशीन विजन और प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण में IT (AI/ML) बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने IT (AI/ML) के क्षेत्र में हेल्थकेयर, मैन्युफैक्चरिंग, एजुकेशन, बिजनेस, बैंकिंग, फाइनेंस, साइबर सिक्योरिटी, फ्रॉड डिटेक्शन आदि क्षेत्रों में उपलब्ध अवसरों के बारे में भी बात की।
औरो यूनिवर्सिटी के साथ IBM-ICE की भूमिका के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया कि IBM B.SC-IT (AI/ML) पाठ्यक्रम तैयार करेगा। औरो यूनिवर्सिटी के संकाय के लिए प्रशिक्षण आयोजित करेगा, छात्रों और शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सेमिनार और वेबिनार आयोजित करेगा, साथ ही भौतिक और ऑनलाइन सामग्री वितरण और छात्र विकास कार्यक्रम (SDP) आयोजित करेगा। उन्हें कोर्स  डोमेन प्रोजेक्ट की पेशकश की जाएगी। IBM द्वारा प्रत्येक सेमेस्टर में एक नया विषय जोड़ा जाएगा।
उन्होंने छात्रों को सुझाव दिया कि अब कॉरपोरेट्स उन छात्रों को काम पर रखना पसंद करते हैं जो पहले से ही कैंपस से तैयार हैं।
औरो यूनिवर्सिटी के मार्केटिंग और एडमिशन विभागाध्यक्ष डॉ. प्रीतेश शुक्ला ने धन्यवाद दिया और छात्रों को अगले पांच वर्षों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया।
Tags: