सूरत : चैंबर द्वारा 23 से 25 जुलाई तक 'विवनीट प्रदर्शनी - दूसरा संस्करण' आयोजित करेगा

सूरत : चैंबर द्वारा 23 से 25 जुलाई तक 'विवनीट प्रदर्शनी - दूसरा संस्करण' आयोजित करेगा

सस्टेनेबल बायोडिग्रेडेबल फैब्रिक प्रदर्शनी का विषय होगा, जिसमें लोटस स्टेम फैब्रिक और लेपेट फैब्रिक को आकर्षण के केंद्र के रूप में दिखाया जाएगा, जिसमें लगभग 150 प्रदर्शक प्रदर्शनी में भाग लेंगे: चैंबर के अध्यक्ष आशीष गुजराती

भारत के प्रमुख कपड़ा बाजारों जैसे इंदौर, कटक, जयपुर, पुणे, बनारस, ग्वालियर, हैदराबाद, बैंगलोर, मद्रास, चंडीगढ़, लुधियाना, कोलकाता, लखनऊ, चेन्नई, मुंबई और दिल्ली के वास्तविक खरीदार प्रदर्शनी का दौरा करेंगे।
 दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा सूरत अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं कन्वेंशन सेंटर, सरसाना में 23 से 25 जुलाई तक 'विवनीट प्रदर्शनी-2022' का आयोजन किया गया है। प्रदर्शनी का उद्घाटन केंद्रीय कपड़ा और रेल राज्य मंत्री दर्शनाबेन जरदोश करेंगी।
चैंबर के अध्यक्ष आशीष गुजराती ने कहा कि यह चैंबर की एक बहुत ही महत्वाकांक्षी प्रदर्शनी है, जिसका मुख्य उद्देश्य शहर के विविंग, निटिंग, नेरो फेब्रिक्स और टेक्निकल टेक्सटाईल जैसे उद्योगों को एक नई दिशा और गति देना है। पिछले साल देश में पहली बार सूरत सहित दक्षिण गुजरात में बुनकरों, तकनीकी कपड़ा और कपड़ा निर्माताओं को बीटुबी मंच प्रदान किया गया था, जो चैंबर द्वारा आयोजित विवनीट प्रदर्शनी के माध्यम से यार्न के कपड़े का निर्माण करते हैं। इस प्रदर्शनी की सफलता के बाद इस वर्ष विवनीट प्रदर्शनी का दूसरा संस्करण आयोजित किया जा रहा है।
इसके अलावा, उन्होंने कहा, सस्टेनेबल बायो डिग्रेडेबल फैब्रिक विवनीट प्रदर्शनी का विषय होगा। जबकि कमल के तने के रेशे से बने कपड़े आकर्षण का केंद्र होंगे। महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय, वडोदरा के वस्त्र और वस्त्र विभाग के साथ-साथ पीएच.डी. विद्वान सुमी हलदार द्वारा कमल के तने के रेशे से विभिन्न प्रकार के कपड़े बनाए गए हैं और वे भी इस प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं। इसके अलावा, लैपल फैब्रिक विवनीट डिस्प्ले में खरीदारों का ध्यान भी आकर्षित करेगा। यह कपड़ा सूरत में बहुत कम बुनकरों द्वारा बनाया जाता है।
चेंबर के निर्वाचित अध्यक्ष हिमांशु बोडावाला ने बताया कि सरसाना के सूरत अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी एवं कन्वेंशन सेंटर के पिलरलेस एसी हॉल में 1 लाख 16 हजार वर्ग फुट क्षेत्र में होने वाली प्रदर्शनी में करीब 150 प्रदर्शक हिस्सा लेंगे। विवनीट प्रदर्शनी के माध्यम से वे देश भर के थोक व्यापारियों, खुदरा विक्रेताओं, फैशन हाउस, फैशन डिजाइनरों, ब्रांड परिधान निर्माताओं, विशेष औद्योगिक उत्पाद निर्माताओं और बड़े पैमाने पर उपभोग करने वाले उत्पाद निर्माताओं के सीधे संपर्क में रहेंगे।
इसके अलावा, यूएई के टेक्सटाइल ट्रेडर्स एसोसिएशन के टेक्सटाइल मर्चेंट्स ग्रुप (टेक्समास) के अध्यक्ष सहित दुबई का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदर्शनी का दौरा करेगा। दुबई स्थित कपड़ा व्यापारियों द्वारा बनाई गई एपेक्स बॉडी को इसके 500 सदस्यों द्वारा दुनिया भर के 30 से अधिक देशों में निर्यात किया जाता है। इसलिए वे विवनीट प्रदर्शनी का दौरा करेंगे ताकि प्रदर्शकों का अंतरराष्ट्रीय खरीदारों से सीधा संपर्क हो और उनके पास वैश्विक व्यापार के लिए एक मंच भी हो।
यह भाग लेने वाले निर्माताओं के लिए वन स्टॉप शॉप प्रदर्शनी होगी जिसमें निर्माता प्लेन, टवील, सैटिन, अपैरल, होम फर्निशिंग, सिंगल जर्सी, डबल जर्सी, नेटटस और रैपियर जैक्वार्ड जैसे विभिन्न कपड़ों के अपने नवीनतम संग्रह बनाएंगे। साड़ी, डिबल विस्कोस साड़ी, डाइबल नाइलॉन साड़ी, कर्टेन फैब्रिक, सोफा फैब्रिक, लुंगी फैब्रिक, ब्रोकेड फैब्रिक्स और टेक्निकल टेक्सटाइल्स आदि। प्रदर्शक नए उत्पादों को लॉन्च करने में सक्षम होंगे और ब्रांड के बारे में जागरूकता लाने के अवसर को भी तेज करेंगे। साथ ही यह कॉर्पोरेट छवि बनाने और नेटवर्किंग को व्यवस्थित करने में भी सक्षम होगा। यह उत्पादों और प्रौद्योगिकी के माध्यम से नए एप्लिकेशन और समाधान प्राप्त करने में भी सक्षम होगा।
विवनीट प्रदर्शनी के अध्यक्ष दीप प्रकाश अग्रवाल ने कहा कि न केवल गुजरात बल्कि पूरे भारत के प्रमुख कपड़ा बाजार जैसे इंदौर, कटक, जयपुर, पुणे, बनारस, ग्वालियर, हैदराबाद, बैंगलोर, मद्रास, चंडीगढ़, लुधियाना, कोलकाता, लखनऊ, चेन्नई असली मुंबई और दिल्ली से बड़ी मात्रा में कपड़े के खरीदारों को आमंत्रित किया गया है।
इस प्रदर्शनी में एमएसएमई प्रतिभागी। गुजरात सरकार से सब्सिडी का लाभ उद्योगपतियों को भी मिलेगा। इसके अलावा, प्रदर्शनी उद्यमियों के लिए व्यापार के बड़े अवसर पैदा करेगी। इसके अलावा, कपड़ा प्रोसेसर और परिधान निर्माता, फैशन डिजाइनर और कपड़े खरीदने वाले घर, व्यापारिक नेता और उद्यमी, सरकार के निर्णय निर्माता, उत्पाद विकास अधिकारी, सीईओ, वरिष्ठ अधिकारी, उद्यम पूंजीकरण, खुदरा उद्योग संघ, गैर सरकारी संगठन और विपक्ष

Tags: