सूरत : साड़ी और सूट के व्यापार के बाद पर्दों में हाथ अजमा रहें हैं व्यापारी

सूरत : साड़ी और सूट के व्यापार के बाद पर्दों में हाथ अजमा रहें हैं व्यापारी

इन दिनों बाजार में पर्दों की अच्छी-खासी मांग

पॉलिएस्टर साड़ियों और ड्रेस सामग्री के लिए प्रसिद्ध सूरत में पर्दे के कपड़ों का व्यापार भी बढ़ा है। परिणामस्वरूप साड़ी और ड्रेस के क्षेत्र में कार्यरत कुछ व्यापारी अब पर्दे के कपड़े के व्यापार में शामिल हो रहे हैं। वर्तमान में सूरत में प्रतिदिन 8 लाख मीटर पर्दे के कपड़े का उत्पादन होता है। जो देश-विदेश में बेचे जाते हैं।
आपको बता दें कि कर्टेन फैब्रिक के कारोबार से जुड़े व्यापारियों का कहना है कि सूरत में इस समय करीब 300 व्यापारी कर्टेन फैब्रिक की बिक्री से जुड़े हैं। पर्दे चबाने वाली ताना बुनाई मशीन पर तैयार किए जाते हैं। जो ज्यादातर सूरत के बाहर से आता है। जिस पर सूरत में रंगाई का काम होता है। पानीपत पर्दे के कपड़ों का जाना-माना बाजार है, लेकिन अब सूरत में भी इसका काफी उत्पादन होता है। पानीपत में भी सूरत के व्यापारी पर्दे के कपड़े बेचते हैं। इसके अलावा, पर्दे के कपड़े दुबई, बांग्लादेश, श्रीलंका सहित कुछ देशों को निर्यात किए जाते हैं।
बता दें कि पहले सूरत से पर्दे का कपड़ा बेचा जाता था। हालांकि, अब रेडीमेड परदा बिकने लगा तो अब सूरत के साड़ी और ड्रेस व्यापारी भी रेडीमेड पर्दों की बिक्री में शामिल हुए हैं। बाजार में पर्दे, टेंट के कपड़े और खाने की मेज सहित कई तरह से पर्दे की मांग अभी भी बनी हुई है। और आगे आने वाले महीने में अच्छी मांग की उम्मीद है।
Tags: