सूरत : कपड़ा व्यापारियों की मांग, किसी भी नई योजना के आने तक पुरानी टफ को रखें जारी

सूरत : कपड़ा व्यापारियों की मांग, किसी भी नई योजना के आने तक पुरानी टफ को रखें जारी

कपड़ा उद्योग के लिए महत्वपूर्ण मानी जाने वाली टफ योजना इस साल मार्च में समाप्त हो गई, तीन महीने बाद भी किसी नई योजना की घोषणा नहीं होने से व्यापारी परेशान

कपड़ा उद्योग के लिए महत्वपूर्ण मानी जाने वाली प्रौद्योगिकी उन्नयन कोष (टीयूएफ) योजना इस साल मार्च में समाप्त हो गई और इसके समाप्त होने के तीन महीने बाद भी किसी नई योजना की घोषणा नहीं होने से इस क्षेत्र से जुड़े लोगों में अनिश्चितता और निराश हैं। इन बुनकरों द्वारा तीन महीने के दौरान कपड़ा मंत्रालय को एक नई योजना भी सौंपी गई है। अब इन बुनकरों ने नई योजना की घोषणा होने तक पुरानी टफ योजना को जारी रखने की पेशकश की है।
जानकारी के अनुसार फेडरेशन ऑफ आर्ट सिल्क वीविंग एसोसिएशन द्वारा हाल ही में कपड़ा सचिव (फियसवी) को एक पत्र सौंपा गया था। फियासवी ने सुझाव दिया है कि टफ प्लान छोटे और मध्यम बुनकरों के लिए बहुत मददगार है। कोरोना में कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए टफ योजना की बहुत जरूरत है। टफ योजना के कारण कपड़ा उद्योग में नई प्रौद्योगिकियां तेजी से उभर रही हैं। मार्च में योजना पूरी होने के बाद से किसी भी नई योजना की घोषणा नहीं की गई है। नई योजना की घोषणा होने तक बुनकरों को पुरानी टफ योजना के अनुसार राहत की पेशकश की गई है।
यहां यह उल्लेख किया जा सकता है कि जिन लोगों की सब्सिडी पुरानी टफ योजना में छोड़ी गई थी, उनका प्रतिनिधित्व कपड़ा मंत्रालय द्वारा सूरत के मंत्र में एक आउटरीच कार्यक्रम द्वारा किया गया था। जिसमें 184 कपड़ा उद्योगपतियों ने अपने लंबित आवेदनों के बारे में अभ्यावेदन दिया। दो दिवसीय आउटरीच कार्यक्रम में कुल 25 लंबित मामलों का निपटारा किया गया और कुछ अन्य उद्यमियों को लंबित दस्तावेज जमा करने के लिए कहा गया। कपड़ा उद्योग के लिए सख्त योजना बहुत महत्वपूर्ण है। टफ स्कीम के सहारे कपड़ा उद्योगपति तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। 31 मार्च को योजना समाप्त होने के बाद से किसी भी नई योजना की घोषणा नहीं की गई है। ऐसे में नई योजना की घोषणा होने तक पुरानी योजना को जारी रखने के लिए कपड़ा सचिव कोआवेदन पत्र लिखा गया है।
Tags: