सूरत : ट्रस्ट के इस अस्पताल ने रचा एक ‘अनोखा’ कीर्तिमान, डायमंड हॉस्पिटल में एक ही दिन में पैदा हुए 23 बच्चें

सूरत : ट्रस्ट के इस अस्पताल ने रचा एक ‘अनोखा’ कीर्तिमान, डायमंड हॉस्पिटल में एक ही दिन में पैदा हुए 23 बच्चें

नवजात शिशुओं में से 12 बेटियां और 11 बेटे, सभी माँ और बच्चे स्वस्थ

सूरत के वराछा इलाके में ट्रस्ट के अस्पताल में नया कीर्तिमान स्थापित किया गया। डॉक्टर्स डे की पूर्व संध्या पर सूरत डायमंड एसोसिएशन हेल्थ कमेटी द्वारा संचालित मातृश्री रामूबा तेजानी और मातृश्री शांताबा विद्यालय अस्पताल (डायमंड हॉस्पिटल) में गुरुवार को 23 माताओं ने एक ही दिन में 23 बच्चों को जन्म दिया। इन नवजात शिशुओं में से 12 बेटियां और 11 बेटे हैं। इससे पहले इसी अस्पताल में एक जनवरी 2021 को 21 बच्चों का जन्म हुआ था।
आपको बता दें कि डायमंड अस्पताल के 8 साल के इतिहास में सूरत में एक दिन में 23 प्रसव ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। डॉक्टरों और स्टाफ के इस नेक काम के लिए ट्रस्टियों और प्रबंधन ने सभी का शुक्रिया अदा किया। अस्पताल ने कहा कि एक साथ 23 प्रसवों में से 23 में से 6 प्रसव सिजेरियन सेक्शन द्वारा किए गए। जबकि शेष 17 प्रसव सामान्य रहे। फिलहाल सभी बच्चे और मां स्वस्थ हैं। डायमंड अस्पताल में नॉर्मल डिलीवरी चार्ज मात्र 1800 है। बेटी के जन्म पर कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। साथ ही सिजेरियन डिलीवरी का नो चार्ज सिर्फ 5000 है।
डायमंड अस्पताल में यदि कोई दंपत्ति एक से अधिक पुत्रियों को जन्म देता है तो प्रत्येक पुत्री को अस्पताल की ओर से एक लाख रुपये का बांड दिया जाता है। अब तक 2000 बेटियों को कुल 20 करोड़ रुपये के बांड जारी किए गए हैं, जिसमें कहा गया है कि भारत सरकार की "बेटी बचाओ-बेटी बढ़ाओ योजना" के कार्यान्वयन में अस्पताल की भागीदारी ने समाज और ट्रस्टियों के लिए भी एक नई मिसाल कायम की है, जिस पर पदाधिकारियों को गर्व है।
Tags: