सूरत : सहारा दरवाजा पर नवनिर्मित मल्टीलेयर रेलवे फ्लायओवर ब्रिज का लोकार्पण

सूरत :  सहारा दरवाजा पर नवनिर्मित मल्टीलेयर रेलवे फ्लायओवर ब्रिज का लोकार्पण

हररोज आवाजाही करते टेक्सटाईल मार्केटों के लाखों कर्मचारी और वाहनचालकों को ट्राफिक समस्या से मिलेगा छुटकारा

आज से रिंगरोड सहारा दरवाजा गरनाले के पास ट्राफिक जाम की समस्या को राम राम
रिंग रोड पर ट्राफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए सूरत नगर निगम ने आज रविवार को सहारा दरवाजा गरनाले पर नवनिर्मित मल्टीलेयर रेलवे फ्लायओवर ब्रिज  का उद्घाटन किया गया।  अक्टूबर 2017 में शिलान्यास समारोह के बाद सहारा दरवाजा जंक्शन पर सूरत-बारडोली रोड के करणी माता जंक्शन और 2.5 किमी. लंबे बहुस्तरीय फ्लाईओवर के पूरा होने से 117वां पुल नागरिकों को समर्पित किया गया। 16.700 मीटर की ऊंचाई पर चुनौतीपूर्ण 90 डिग्री मोड़ के साथ सहारा दरवाजा पुल का निर्माण भी नगर निगम की इंजीनियरिंग फैक्ट बुक में शामिल किया गया है। 
नवनिर्मित सहारा दरवाजा फ्लायओवर ब्रिज का नजारा
 
अठवा ब्रिज त्रासदी के बाद एक स्पैन को दोगुनी ऊंचाई पर रखने की चुनौती थी।
2014 में नए कोर्ट भवन के सामने निर्माणाधीन पुल की घुमावदार स्पान जो उस समय इंजीनियरिंग की भुल और टेक्नीकल खराबी के कारण ध्वस्त हो गई था। अठवा ब्रिज दुर्घटना कांड के बाद 16.700 मीटर की ऊंचाई पर 90 डिग्री घुमाव के साथ सहारा दरवाजा जंक्शन पर डिजाइन बनाना एक बड़ी चुनौती थी। जो भविष्य के इंजीनियरों के लिए यह ओवरब्रिज का निर्माणएक बड़ा सबक है।  
सहारा दरवाजा मल्टीलेयर फ्लायओवर ब्रिज पर यातायात शुरू
सहारा गेट ब्रिज के निर्माण से उत्पन्न चुनौती इस बात का अच्छा उदाहरण है कि तकनीकी उलझनों के बीच इंजीनियरिंग कितनी सफल है। यूटिलिटी लाइन और मौजूदा ट्रैफिक को बाधित किए बिना काम किया जा सकता है। यह भविष्य के इंजीनियरों के लिए एक बड़ा सबक है। - बी.एन. पानी, नगर निगम आयुक्त 
रिंग रोड पर ट्रैफिक नहीं रोकने के उच्च स्तरीय निर्देश जारी 
रिंग रोड और कडोदरा हाईवे को जोडऩे वाली सड़क के पास स्मीमेर अस्पताल में तेज रफ्तार वाहनों और पैदल चलने वालों के बीच सुरक्षा बनाए रखने के लिए सड़क को बंद करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था। हालांकि, भारी लोड वाली क्रेनों के साथ एक भी सड़क को स्थायी रूप से बंद नहीं किया गया था।
लंबे समय तक पानी की आपूर्ति बंद होने से बचने के लिए नींव के डिजाइन को रातोंरात बदल दिया गया था
सहारा दरवाजा जंक्शन पर 1500 और 1200 एमएम जलापूर्ति मेन लाइन का मौजूदा नेटवर्क नींव के गड्ढे खोदने में बाधक साबित हुआ। इस चुनौती का सामना करने के लिए ब्रिज सेल को रातों-रात नींव के ढेर का डिजाइन बदलना पड़ा।
भविष्य में एक और गटर बॉक्स का विकल्प खुला छोड़ दिया गया है
रिंग रोड से सरोली मार्केट तक सहारा दरवाजा रेलवे पुलिया के साथ भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए पुल को स्मीमेर अस्पताल के मैदान और रेलवे लाइन के अंदर गहरे में सुसंस्कृत किया गया है। भविष्य में और गटर बॉक्स बनाने का विजन खुला रखा गया है।
Tags: