सूरत : पीएम मोदी आदिजाति क्षेत्र में 3,054 करोड़ रुपए की लागत वाले कई विकास कार्यों-योजनाओं का 10 जून को करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास-भूमिपूजन

सूरत : पीएम मोदी आदिजाति क्षेत्र में 3,054 करोड़ रुपए की लागत वाले कई विकास कार्यों-योजनाओं का 10 जून को करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास-भूमिपूजन

प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले ‘गुजरात गौरव अभियान’ में मुख्यमत्री भूपेंद्र पटेल, मंत्रिमंडल के सदस्य, सांसद-विधायक रहेंगे उपस्थित

तापी, नवसारी तथा सूरत ज़िलों के आदिजाति बांधवों के लिए 961.40 करोड़ रुपए की 13 जलापूर्ति योजनाएँ होंगी क्रियान्वित 
गुजरात के आदिजाति क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के संकल्प के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी के करककमलों से आगामी 10 जून शुक्रवार को आदिजाति क्षेत्र नवसारी ज़िले के खुडवेल में 3,054 करोड़ रुपए की लागत वाले विभिन्न विकास कार्यों के अंतर्गत 7 योजनाओं का लोकार्पण, 12 योजनाओं का शिलान्यास तथा 14 योजनाओं का भूमिपूजन किया जाएगा। ये विकास कार्य दक्षिण गुजरात के नवसारी, सूरत, तापी तथा वलसाड ज़िलों के लोगों से जुड़े हुए हैं। इसके लिए खुडवेल में आयोजित होने वाले ‘गुजरात गौरव अभियान’ में प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी उपस्थित रहेंगे।
प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित होने वाले ‘गुजरात गौरव अभियान’ में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के उपरांत केन्द्रीय रेल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शनाबेन जरदोश, राज्य के जलापूर्ति मंत्री रुषिकेशभाई पटेल, वित्त मंत्री कनुभाई देसाई, सड़क एवं भवन मंत्री पूर्णेशभाई मोदी, आदिजाति विकास मंत्री नरेशभाई पटेल, गृह राज्य मंत्री हर्षभाई संघवी, जलापूर्ति राज्य मंत्री जीतूभाई चौधरी, शहरी विकास राज्य मंत्री विनोदभाई मोरडिया, नवसारी के सांसद सी. आर. पाटिल सहित अन्य सांसद एवं विधायक भी उपस्थित रहेंगे।
आदिजाति क्षेत्र के नागरिक पीने के पानी के लिए मानव बल के उपयोग से पाताल से पानी सींचते आए हैं, परंतु पीने के पानी की उनकी स्थायी समस्या दूर करने की दिशा में प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी आगामी शुक्रवार को मधुबन बांध आधारित 586.16 करोड़ रुपए की एस्टोल समूह जलापूर्ति योजना का लोकार्पण करेंगे। इस योजना के लोकार्पित होते ही वलसाड ज़िले में धरमपुर तथा कपराडा के 174 गाँवों के 1,028 क़स्बों के लगभग 8.13 लाख नागरिकों को पीने का पानी मिलने लगेगा। बल्क पाइपलाइन, शुद्धीकरण प्लांट, पम्पिंग स्टेशन तथा इससे संबंधित कार्यों वाली यह मधुबन बांध आधारित एस्टोल समूह जलापूर्ति योजना जलापूर्ति अभियांत्रिकी कुशलता का चामत्कारिक आश्चर्य है।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश के सभी घरों में नल से शुद्ध जल पहुँचाने के लिए ‘जल जीवन मिशन’ का प्रारंभ किया गया है, जिसके अंतर्गत आदिवासी क्षेत्र सहित गुजरात के 95 प्रतिशत से अधिक घरों में नल कनेक्शन द्वारा पीने का शुद्ध पानी पहुँचाया जा रहा है। इस क्षेत्र में पानी की समस्या के स्थायी निवारण के लिए 163 करोड़ रुपए की लागत वाली ‘नल से जल’ योजना का प्रधानमंत्री के हाथों लोकार्पण होने वाला है। इस योजना के माध्यम से दक्षिण गुजरात के सूरत, नवसारी, वलसाड एवं तापी ज़िलों के गाँवों के 16.51 लाख नागरिकों को घर में ही पीने के शुद्ध पानी की आपूर्ति की जाएगी। तदुपरांत तापी ज़िले के 2.77 लाख नागरिकों को विद्युत आपूर्ति करने के लिए 85.5 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित वीरपुर व्यारा सब स्टेशन का भी प्रधानमंत्री के करकमलों से लोकार्पण होगा। 
इसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वलसाड ज़िले के वापी शहर में दूषित जल शुद्धीकरण के लिए 20.30 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित 14 एमएलडी क्षमता वाले सुएज ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण करेंगे, जिससे वापी नगर के लगभग 1.80 लाख नागरिकों को शुद्ध पेयजल का लाभ मिलेगा। इस अवसर पर प्रधानमंत्री सूरत, नवसारी, वलसाड एवं तापी ज़िलों के 11.29 लाख आदिजाति नागरिकों को पीने का शुद्ध पानी मुहैया कराने के लिए 549.26करोड़ रुपए की लागत वाली 8 जलापूर्ति योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।
दक्षिण गुजरात के आदिवासी बांधवों के लिए श्रृंखलाबद्ध विकास कार्यों की झड़ी के अंतर्गत नवसारी ज़िले में 33 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले खेरगाम से पीपलखेड तक की चौड़ी सड़क सुविधा का लाभ 3.75 लाख आदिवासी जनसंख्या तथा 27 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले नवसारी से बारडोली वाया सुपा फ़ोरलेन सड़क का लाभ 3.98 लाख जनसंख्या को मिलेगा। प्रधानमंत्री इन दोनों सड़कों का लोकार्पण करेंगे।
सभी नागरिकों को स्थानीय स्तर पर त्वरित-सस्ती उपचार सुविधा मुहैया कराने के उद्देश्य से नवसारी ज़िले में 542.50 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित होने वाले टीचिंग हॉस्पिटल से लैस मेडिकल कॉलेज का प्रधानमंत्री नरेन्द्रभाई मोदी द्वारा भूमिपूजन किया जाएगा। इसका लाभ नवसारी ज़िले के 10 लाख नागरिकों को मिलेगा। इसके अतिरिक्त तापी, नवसारी एवं सूरत ज़िलों के आदिजाति बांधवों के लिए 961.40 करोड़ रुपए की 13 जलापूर्ति योजनाओं का भी प्रधानमंत्री सहित महानुभावों के करकमलों से भूमिपूजन होगा, जिनका इन ज़िलों के 14.48 लाख लोगों को लाभ मिलेगा।
Tags: 0