सूरत : 200 हीरा फर्मों के खिलाफ कार्यवाही, डायमंड पॉलिशिंग मशीन तकनीक के खिलाफ कॉपीराइट केस दर्ज

सूरत : 200 हीरा फर्मों के खिलाफ कार्यवाही, डायमंड पॉलिशिंग मशीन तकनीक के खिलाफ कॉपीराइट केस दर्ज

हीरा को काटने और पॉलिश करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली मशीनरी को सील कर दिया गया है

डायमंड एसोसिएशन 200 हीरा फर्म के नेताओं के साथ बैठक कर मध्यस्थता करेंगा
यह घटना हीरा बाजार में चर्चा का विषय बन गई है क्योंकि हीरा कारखानों के लिए मशीनरी बनाने वाली कंपनी ने डायमंड में मंदी के बीच 200 हीरा फर्मों के खिलाफ कॉपीराइट का मामला दर्ज कराया है। डायमंड एसोसिएशन अब मध्यस्थता का रास्ता निकालेगी ताकि मंदी के माहौल में हीरा फर्मों का काम प्रभावित न हो। सूरत का हीरा उद्योग दिन-ब-दिन तरक्की कर रहा है। कट और पॉलिश की कई मशीनरी का आज बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है। 
मशीनरी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों का उपयोग करती है। जल्दी और सही ढंग से काम करने के लिए छोटी हीरा कंपनियां भी दुनिया के साथ कदम मिलाकर चल रही हैं और तकनीक समेत मशीनरी लगा रही हैं। उधर, शहर का हीरा उद्योग पिछले डेढ़ महीने से प्रभावित है। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के कारण शहर में कच्चे माल की आपूर्ति कम हो रही है।
छोटी और बड़ी सहित अधिकांश हीरा कंपनियां आर्थिक रुप से कमजोर हो रही हैं। हीरा फर्मों के लिए मशीनरी बनाने वाली कंपनी ने शहर की 200 से अधिक हीरा फर्मों के खिलाफ कॉपीराइट का मामला दर्ज किया है। एक तरफ हीरा फैक्ट्रियों में काम कम होता है। जिससे रोजगार प्रभावित होने की संभावना है। तो डायमंड एसोसिएशन अब सभी हीरा फर्मों के साथ बैठक करेगा और बीच का रास्ता खोजेगा। जिसके लिए वह अगले सोमवार को 200 हीरा कंपनियों के नेताओं के साथ बैठक करेंगे, जिसके बाद आगे की रणनीति तैयार की जाएगी। दामजी मावानी, मंत्री, डायमंड एसोसिएशन ने कहा कि ऐसे समय में जब हीरा बाजार के हालात बेहद खराब हैं, मंदी के बीच मशीनरी की सीलिंग से रोजगार पर असर पड़ेगा। इसलिए डायमंड एसोसिएशन सभी 200 कंपनियों को एक मंच पर लाकर बीच का रास्ता निकालेगी। 
Tags: