सूरत : निरामय योजना के अंतर्गत पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों की हुई चिकित्सा जांच, जानिए कितने फिट थे जवान

सूरत : निरामय योजना के अंतर्गत पुलिसकर्मियों और उनके परिवारों की हुई चिकित्सा जांच, जानिए कितने फिट थे जवान

न्यू सिविल में ढाई माह में 1664 पुलिसकर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया

 राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई निरामय योजना के तहत शहर में हर शुक्रवार को पुलिस कर्मियों और उनके परिवारों के लिए चेक अप कैंप का आयोजन किया जाता है। न्यू सिविल में ढाई माह में 1664 पुलिसकर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। इनमें से 291 पुलिसकर्मियों में कोई न कोई बीमारी पाई गई।
ढाई महीने में सूरत पुलिस के 1664 पुलिसकर्मियों की जांच की गई और उनमें से 291 अनफिट थे। 46 पुलिस अधिकारियों को उच्च रक्तचाप था, 42 को मधुमेह था और 194 को उच्च कोलेस्ट्रॉल था। अन्य 9 पुलिस कर्मियों को अलग-अलग तरह की बीमारियां मिलीं। पुलिसकर्मियों व उनके परिजनों के लिए शुरू की गई निरामय  योजना में कर्मियों की बीमारी का खुलासा हु्ा है। 
राज्य के मुख्यमंत्री ने हाल ही में पुलिस कर्मियों और उनके परिवारों के लिए एक चिकित्सा योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत पुलिस कर्मियों और उनके परिवारों के लिए उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मुंह, स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, गुर्दे की बीमारी, एनीमिया और कैल्शियम की कमी जैसे गंभीर गैर-संचारी रोगों के इलाज के लिए मुफ्त स्वास्थ्य शिविर आयोजित किए जाते हैं। न्यू सिविल में प्रत्येक शुक्रवार को पुलिस कर्मियों और उनके परिवारों की जांच की जाती है। इस योजना को 18 फरवरी को न्यू सिविल में लॉन्च किया गया था। कुल 1664 पुलिसकर्मियों का चेकअप हुआ। इनमें से 291 या 17 फीसदी पुलिसकर्मी अनफिट थे। इनमें से 46 को उच्च रक्तचाप, 42 को मधुमेह और 194 को उच्च कोलेस्ट्रॉल था। पुलिसकर्मियों की अनियमित जीवनशैली और सतत तनाव में काम करने से कई बीमारियों को जन्म दिया है। लेकिन काम की हड़बड़ी में वह चेकअप से बचते हैं और गंभीर रूप से बीमार पड़ जाते हैं।
चेकअप के दौरान एक पुलिसकर्मी को सांस लेने में दिक्कत, एक को किडनी, दो को चर्म रोग, एक को ऐंठन, दो को बवासीर, एक को सिकल सेल और एक को रीढ़ की हड्डी में दिक्कत थी। पुलिस ने ऐसे पुलिसकर्मियों के लिए योग और एरोबिक्स कराना शुरू किया। 
पुलिसकर्मियों को प्रेशर और शुगर समेत कई तरह की बीमारियां होती हैं। उनके लिए पुलिस विभाग ने महिला पुलिस अधिकारियों के लिए योग और एरोबिक्स की कक्षाएं शुरू की हैं। ताकि ये पुलिस कर्मी खुद को स्वस्थ रख सकें और वहां नियमित व्यायाम कर सेवा कर सकें।
Tags: 0