सूरत : भरुच के ढाढर नदी में मगरमच्छ का झुंड दिखने से स्थानीय लोगों में हड़कंप

सूरत :  भरुच के ढाढर नदी में मगरमच्छ का झुंड दिखने से स्थानीय लोगों में हड़कंप

भरूच में आमोद के पास ढाढर नदी में 20 मगरमच्छों के झुंड को देख स्थानीय लोग भयभीत हैं, ढाढर नदी में मगरमच्छ के झुंड को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी

भरूच में आमोद के पास ढाढर नदी में 20 मगरमच्छों के झुंड को देख स्थानीय लोग भयभीत हैं, ढाढर नदी में मगरमच्छ के झुंड को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी।
भरूच जिले में आमोद के पास ढाढर नदी पुल का एक वीडियो वायरल हो गया है। इस वीडियो ने बड़ी उत्सुकता जगाई है। वीडियो में मगरमच्छों के एक विशाल झुंड को ढाढर नदी में पुल पार करते हुए दिखाया गया है। इस झुंड में एक-दो नहीं बल्कि 20 से 25 मगरमच्छ पश्चिम से पूर्व की ओर ढाढर नदी के पुल के नीचे घूम रहे हैं। वीडियो में दिखाया गया है कि मगरमच्छ पानी में पड़े  किसी भी भोजन को खाने के लिए झुंड में आते हैं और अनुशासित तरीके से लौटते हैं। इस नजारे ने एक तरफ जहां नदी में मगरमच्छों के दबदबे के खतरे को दिखाया है, वहीं दूसरी तरफ स्थानीय लोगों ने भी इस नजारे को अपना सौभाग्य माना है।
स्थानीय अग्रणी मुकेशभाई के अनुसार, ढाढर नदी में मगरमच्छों को देखना आम बात है। ढाढर नदी के किनारे की ओर देखें तो एक-दो मगरमच्छों को तट पर धूप की तपिश लेते हुए देखा जा सकता है। ठंडे खून वाला यह जीव गर्म होने के लिए पानी से बाहर आता है। अगर आज की घटना की बात करें तो इतनी बड़ी संख्या में मगरमच्छों को एक साथ देखना एक ऐतिहासिक घटना मानी जाती है।
भरूच के आमोद और जंबुसर तालुकों से बहने वाली ढाढर नदी अपने मीठे पानी के साथ-साथ इस नदी में रहने वाले जलीय जानवरों के लिए जानी जाती है। यहां बड़ी संख्या में मगरमच्छ रहते हैं। गर्मियों में नदी कम होने पर इन मगरमच्छों को कम पानी में देखा जाता है। ऐसे में मानसून के मौसम में जब नदी ओवरफ्लो हो जाती है तो स्थानीय लोगों के लिए यह चिंता का विषय बन जाता है। इस समय यानी गर्मी के बाद आसपास की खाड़ियों और खेतों में मगरमच्छ पाए जाते हैं।
Tags: 0