सूरत : नगर निगम तलाश रहा ऐसी जगह जहां सूरत के लजीज व्यंजन एक ही स्थान पर उपलब्ध हो जाएं!

सूरत : नगर निगम तलाश रहा ऐसी जगह जहां सूरत के लजीज व्यंजन एक ही स्थान पर उपलब्ध हो जाएं!

सूरत में खाने-पीने की सुविधा अब मेहमानों को एक ही जगह पर मिलेगी

इन्दौर की तरह सूरत में भी अब एक ही स्थल पर खानपान के सभी व्यंजन की व्यवस्था होगी
‘सूरत नुं जमण अने काशी नू मरण’ कहावत खास सूरती खाने के लिए है। माना जाता है सूरत जैसा खाना कहीं नहीं मिलता। इसलिए बाहर के लोग सूरती भोजन खाने से नहीं चूकते। हालांकि, जो लोग विदेश से या गांव के बाहर से सूरत आते हैं, उन्हें अब सूरती व्यंजनों के स्वाद का आनंद लेने के लिए अलग-अलग जगहों पर जाने की जरूरत नहीं है। मनपा स्मार्ट सिटी के तहत एक अलग व्यवस्था कर रही है। इस व्यवस्था के तहत सूरत मनपा शहर में एक ऐसी जगह की तलाश में है जहां सूरत के सभी प्रसिद्ध व्यंजन खाने-पीने के लिए उपलब्ध हों।
हाल ही में देश का पहला तीन दिवसीय स्मार्ट सिटीज समिट सूरत में आयोजित किया गया था, जिसमें देश के विभिन्न राज्यों के विभिन्न शहरों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। शिखर सम्मेलन में देश में अन्य स्मार्ट सिटी योजनाओं को अपनाने पर भी चर्चा हुई। इसके तहत सूरत नगर निगम द्वारा इंदौर में बने "इंदौर 56" की अवधारणा को अपनाने की पहल की गई। अपने शहर के 56 अलग-अलग प्रसिद्ध व्यंजनों को एक साथ लाने के लिए स्मार्ट सिटी मिशन के तहत इंदौर शहर द्वारा इस अवधारणा का आयोजन किया गया था। सूरत मनपा आयुक्त ने इस अवधारणा को अपनाने का फैसला किया है क्योंकि यह सूरत मनपा के पदाधिकारियों और अधिकारियों द्वारा पसंद किया जाता है।
इस संकल्पना में इंदौर ने शहर में जहां भीड़-भाड़ वाली दुकानें हुआ करती थीं, उस जगह को ध्वस्त कर एक जगह पर नई दुकानें लगा दी हैं और इन सभी दुकानों में इंदौर के 56 प्रसिद्ध व्यंजन एक ही स्थान पर उपलब्ध कराए गए हैं। सूरत के प्रसिद्ध व्यंजन जैसे लोचो, घारी, अलुपुरी और कई अन्य किस्में व्यंजन का स्वाद एक ही स्थान पर पाया जा सकता हैं।

Tags: