सूरत : सब्सिडाईज नीम लिपित यूरिया के औद्योगीकृत उपयोग की बिक्री करते 6 गिरफ्तार

सूरत : सब्सिडाईज नीम लिपित यूरिया के औद्योगीकृत उपयोग की बिक्री करते 6 गिरफ्तार

आर्थिक अपराध निवारण शाखा, अपराध शाखा द्वारा सूरत, खंभात, मुंबई, राजस्थान प्रतापगढ़ से आरोपीओं को हिरासत में लिया

गुजरात राज्य में किसानों द्वारा कृषि में उपयोग किए जाने वाले नीम लेपित यूरिया उर्वरक को केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है
 राज्य में किसानों को सरकारी सब्सिडी के लिए नीम लिपित यूरिया दिया जाता है जिसका अवैध रूपसे औद्योगीकृत उपयोग के लिए बिक्री करनेवाले 6 लोगों को  आर्थिक अपराध निवारण शाखा, अपराध शाखा द्वारा गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों के खिलाफ पीबीएम अधिनियम के तहत प्रस्तावित जिला मजिस्ट्रेट के आदेश के आधार पर बंदियों को गिरफ्तार किया। 
गुजरात राज्य में किसानों द्वारा कृषि में उपयोग किए जाने वाले नीम लेपित यूरिया उर्वरक को केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है। इस नीम लिपित यूरिया उर्वरक का उपयोग इन्डस्ट्रीज में नही हो और होता है तो उसे पकडा जाए फिर भी नीम कोटेड युरिया का सूरत शहर में काला बाजार में किया जाता है। ताकि इसे उद्योग में उपयोग किया जा सके।  इस नीम लेपित यूरिया उर्वरक का सरुत शहर में बड़े पैमाने पर कालाबाजारी  होने की कृषि विभाग द्वारा 14-12-2021 को  क्रिष्णा इम्पोर्ट और एक्सपोर्ट खटोदरा सूरत महालक्ष्मी इंडस्ट्रीज प्लोट नं. 143के गोडाउन में से 1210 बोरी यूरिया जब्त किया गया और सरकारी प्रयोगशाला में जांच के लिए सैंपल
 भेजा गया। अपराध की गहराई से जांच करने के उद्देश्य से खाटोदरा पुलिस थाने में अपराध दर्ज किया गया।  आर्थिक अपराध निवारण शाखा सूरत को जांच सौंपा। 
जांच में शामिल कृष्णा इम्पोर्ट्स एंड एक्सपोर्ट्स के पहले मैनेजर नटवरलाल नायक और राज हेमंत डॉक्टर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई गई थी। 
इस अपराध में कम सजा के प्रावधान का लाभ उठाकर काला बाजारी कारोबारियों को जल्द जमानत मिल जाती है।  आरोपियों के खिलाफ कालाबाजारी रोकने के लिए कार्रवाई की जाए।  पुलिस आयुक्त अजय तोमर के निर्देशानुसार कार्रवाई की गयी। पुलिस आयुक्त के निर्देशानुसार आर्थिक अपराध निवारण शाखा ने कार्यवाही शुरू कर दी  और सूरत, खंभात, मुंबई, राजस्थान प्रतापगढ़ से हिरासत में 6 आरोपीयों को गिरफ्तार किया। 

Tags: