सूरत : शिक्षा समिति स्कूल के छात्रों का हौसला बढ़ाने वाला अनूठा प्रयोग

सूरत : शिक्षा समिति स्कूल के छात्रों का हौसला बढ़ाने वाला अनूठा प्रयोग

शिक्षा समिति कि एक स्कूल ने स्टूडेंट ऑफ द ईयर कार्यक्रम का आयोजन किया: प्रत्येक कक्षा से एक बच्चे को प्रोत्साहित किया

छात्रों के अनुशासन और शैक्षणिक उपलब्धि को देखकर दाता ने मध्यायन भोजन के लिए 15 लाख रुपये देने की घोषणा की
सूरत नगर प्राथमिक शिक्षा समिति में गरीब और मध्यम वर्ग के बच्चों को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शिक्षा समिति के एक स्कूल ने स्टूडेंट ऑफ द ईयर कार्यक्रम का आयोजन किया। स्कूल के प्रत्येक वर्ग के बच्चों का चयन किया गया जो नियमित और अनुशासित के साथ-साथ अन्य मानदंडों में आते हैं। स्कूल के इस तरह के प्रयासों ने छात्रों को शिक्षा के स्तर में सुधार के साथ-साथ अनुशासन का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया है।
सूरत नगर निगम संचालित पालनपोर क्षेत्र कि स्कूल नं. 318 कवि श्री उषानास के नाम से जाने जानीवाली स्कूल में  स्टूडेंट ऑफ द ईयर कार्यक्रम इस वर्ष आयोजित किया गया। समिति के स्कूल में पहली बार आयोजित इस कार्यक्रम में प्रत्येक कक्षा से एक छात्र शामिल हुआ। इन बच्चों की दैनिक उपस्थिति, नियमित गृहकार्य, नियमित पोशाक और उपस्थिति, स्कूल के साथ माता-पिता के व्यवहार, नियमित रूप से ली जाने वाली साप्ताहिक परीक्षा के अध्ययन के साथ-साथ शिक्षकों द्वारा दी गई आज्ञाकारिता की गुणवत्ता के लिए मूल्यांकन किया गया था।
स्टूडेंट ऑफ द ईयर के चयनित छात्रों में से प्रत्येक को दाता सविताबेन द्वारा 14,000 रुपये का पुरस्कार दिया गया। इस कार्यक्रम में स्थानीय नगर सेवकों के साथ दानदाताओं ने भी भाग लिया। विद्यार्थियों ने पर्यावरण संरक्षण के संदेश के साथ मिट्टी के गमलों में पौधे देकर सभी अतिथियों का स्वागत किया और अतिथि को इसका महत्व भी समझाया।
इस कार्यक्रम में छात्रों की प्रतिभा को देखकर योगेश मेहता नाम के शख्स ने स्टूडेंट ऑफ द ईयर में आने वाले सभी छात्रों को आजीवन एक हजार रुपये का इनाम देने की घोषणा की।
साथ ही स्कूली बच्चों को दोपहर के भोजन और प्रार्थना कक्ष के लिए 15 लाख रुपये की जरूरत है ऐसी जानकारी मिलने पर दानकर्ताओं ने मौके पर ही 4 लाख रुपये देने की घोषणा की। इस प्रकार इस सरकारी स्कूल में दी जा रही शिक्षा और छात्रों की उपलब्धि को देखते हुए कई दानदाता नियमित रूप से दान के लिए यहां आ रहे हैं।

Tags: