कितनी बार बताया गूगल सर्च करके कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर न खोजा करें; ये भाईसाब ने 1.58 लाख गंवाए!

कितनी बार बताया गूगल सर्च करके कंपनियों के कस्टमर केयर नंबर न खोजा करें; ये भाईसाब ने 1.58 लाख गंवाए!

ठगों ने फर्जी एप्लीकेशन और एनीडेस्क के सहारे लुटे लाखों रूपये

आपने बहुत बार सुना होगा कि पुलिस, वेबसाइट और विज्ञापन आपको किसी भी तरह के फर्जी नंबर या लुभावने विज्ञापन से बचकर रहने की चेतावनी देते है। किसी भी फर्जी वेबसाइट या नंबर के चक्कर में पड़ना आपके बैंक के सेहत के लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। ऐसा ही एक मामला शहर में देखने को मिला जहाँ पांडेसरा के शिवम रो हाउस में रहने वाले एक इलेक्ट्रिक टेक्नीशियन द्वारा एचडीएफसी बैंक के इंस्टेंट जंबो लोन के लिए गूगल से प्राप्त कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर फर्जी तरीके से उसकी डेस्क एप्लीकेशन डाउनलोड करना 1.58 लाख रुपये का पड़ा।
पुलिस में दर्ज शिकायत के अनुसार की पांडेसरा में भेड़वाड़ दरगाह के पास शिवम रो हाउस में रहने वाले इलेक्ट्रिक तकनीशियन रसिक जीवन पटेल (उम्र 35, मूल रूप से अल्गट, वालोड, तापी के रहने वाले) को एक महीने पहले एचडीएफसी बैंक के इंस्टेंट जंबो लोन के लिए गूगल से कस्टमर केयर नंबर मिला था। ऋण की जानकारी देने के बाद, कॉल रिसीवर ने रसिक को एक ओटीपी भेजने और एनी डेस्क नामक एक एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा। लेकिन रसिक ने एप्लिकेशन डाउनलोड करने से इनकार कर फोन काट दिया। हालांकि कॉल काटने के कुछ ही देर बाद शिकायतकर्ता के क्रेडिट कार्ड से 21,000 काट लिए गए। इस पर रसिक ने तुरंत कस्टमर केयर को फोन किया लेकिन कुछ नहीं हुआ।
हालांकि, कस्टमर केयर से एक रिटर्न कॉल आया और कहा कि अगर आप डेस्क एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं, तो आपका पैसा खाते में वापस कर दिया जाएगा। हालांकि, ऐसा करने के बाद भी जब नकद जमा नहीं किया गया था और कॉल करने वाले द्वारा गालीगलौच करने पर रसिक ने तुरंत एप्लिकेशन को अनइंस्टॉल कर दिया। हालांकि तब तक बहुत देर हो चुकी थी। इतनी देर में ठगों ने रसिक के कार्ड से फ्लिपकार्ट द्वारा चार लेनदेन के माध्यम से 1.58 लाख रुपये की खरीदारी कर ली। अपने ठगे जाने की जानकारी के बाद रसिक ने पुलिस में मामला दर्ज कराया है।
Tags: Fraud