सूरत : नेशनल पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में ट्रांसजेंडर आंचल जरीवाला ने 3 गोल्ड मेडल जीते

सूरत :  नेशनल पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में ट्रांसजेंडर आंचल जरीवाला ने 3 गोल्ड मेडल जीते

नेशनल पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में चैंपियन ऑफ चैंपियन बनीं, पावरलिफ्टिंग में हिस्सा लेने वाली आंचल जरीवाला गुजरात की पहली ट्रांसजेंडर हैं

नारी शक्ति का परिचय देते हुए सूरत की आंचल जरीवाला बनी ट्रांसजेंडर गोल्ड मेडलिस्ट
सूरत में आयोजित राष्ट्रीय पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप 2022 में भारत भर के विभिन्न राज्यों के पुरुषों और महिलाओं ने भाग लिया। पहली बार ट्रांसजेंडर लोगों को भी शामिल किया गया। जिसमें सूरत की ट्रांसजेंडर आंचल जरीवाला ने हिस्सा लिया। इस चैंपियनशिप में ट्रांसजेंडर आंचल जरीवाला को 3 गोल्ड मेडल और चैंपियन ऑफ चैंपियन मिले हैं।
आंचल जरीवाला ने 50 किलो वैट के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमें सूरत की आंचल (सिमी) ने पूरे देश में 3 स्वर्ण पदक और चैंपियन की चैंपियन बनकर सूरत का गौरव बनाए रखा है। ट्रांसजेंडर होने के कारण शुरुआत में काफी दिक्कतें आईं। 
नेशनल पावरलिफ्टिंग चैंपियनशिप में विजेताओं को मेडल से पुरस्कृत किया गया
आंचल ने कहा कि पिछले एक साल में उनकी मेहनत रंग लाई है। ये सभी मेडल उनके कोच अकबर शेख को दिए गए। देश की नारी शक्ति को संदेश देते हुए कहा कि यदि आप मेहनत करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी।  ट्रांसजेंडर आंचल जरीवाला पावरलिफ्टिंग में भाग लेने वाली गुजरात की पहली ट्रांसजेंडर व्यक्ति हैं। वह एक साल से जिम जा रही थी और वहां एक्सरसाइज कर रही थी। व्यायाम प्रशिक्षक ने कहा कि आप पावरलिफ्टिंग के लिए भी जा सकते हैं और फिर वह मुझे अहमदाबाद ले गए जहां उन्होंने मुझे माहौल दिखाया और मुझे यह भी जानकारी दी कि खेल कैसे खेला जाता है। 
इसके बाद उन्होंने पावरलिफ्टिंग प्रतियोगिता में प्रवेश करने का मन बना लिया। अगर ऐसा मंच हर जगह मिल जाए और ट्रांसजेंडरोंका स्वागत किया जाए तो ट्रांसजेंडर लोग भी आगे बढ़ सकते हैं। इंडियन पावर लिफ्टिंग फेडरेशन द्वारा 17 से 19 मार्च 2022 तक  सूरत के इंडोर स्टेडियम में नेशनल पावर लिफ्टिंग चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था। जिसमें सूरत नगर निगम का बड़ा योगदान रहा। इस चैंपियनशिप में पंजाब, कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, जम्मू, दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, सुरेंद्रनगर, गोवा, सूरत, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़ समेत अन्य शहरों से करीब 300 लोगों ने हिस्सा लिया।  इस चैंपियनशिप में 15 से 60 साल की उम्र के लोगों ने हिस्सा लिया। विभिन्न प्रकार की श्रेणियां शामिल थीं। जिसमें सब जूनियर, जूनियर, सीनियर, मास्टर, ट्रांसजेंडर जो पहली बार आजमाया गया।
पदक समारोह में गृह मंत्री हर्ष संघवी मौजूद रहे जिससे विभिन्न राज्यों के लगभग 320 भाग लेने वाले भारोत्तोलकों का उत्साह बढ़ गया था। इस चैंपियनशिप में गुजरात राज्य में 35 महिलाओं ने स्वर्ण पदक जीते हैं, जिनमें से 15 महिलाएं सूरत की हैं और 150 पुरुषों ने स्वर्ण पदक जीते हैं जो सूरत के है। भारतीय पावरलिफ्टिंग फेडरेशन और गुजरात स्पोर्ट्स पावरलिफ्टिंग एसोसिएशन द्वारा यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जाएगा कि पावरलिफ्टिंग को खेल महाकुंभ और ओलंपिक में जगह मिले ताकि पावरलिफ्टर्स को उनके करियर में एक उचित स्थान मिल सके।
Tags: