सूरत : मेट्रो ट्रैन के चल रहे काम से सिटीबस सेवा हुई प्रभावित, यात्रियों को पड़ती मुश्किलों के बीच महापालिका के खजाने को रोज़ाना २ लाख की लग रही चपत

सूरत : मेट्रो ट्रैन के चल रहे काम से सिटीबस सेवा हुई प्रभावित, यात्रियों को पड़ती मुश्किलों के बीच महापालिका के खजाने को रोज़ाना २ लाख की लग रही चपत

फिलहाल शहर के राजमार्ग और चोक इलाके में मेट्रो ट्रेन का काम चल रहा है। जिसके चलते निगम को कई बसों के मार्ग बदलने पड़े है। इन बस सेवा के डायवर्ट होने के चलते दैनिक यात्रियों की संख्या में 30 हजार की कमी दिखाई दे रही है। बस सेवा के रूट बदल देने के करण निगम की आय में भी दैनिक 2 लाख की कमी सामने आ रही है। 
बता दें कि फिलहाल कोट इलाके के मेट्रो रेल कॉरीडोर के पहले चरण का काम चल रहा है। इसके अंतर्गत राजमार्ग पर मेट्रो के कॉरीडोर और मेट्रो स्टेशन का काम चल रहा है। जिसके चलते चोक से लेकर मक्काई पुल का सारा इलाके ट्राफिक के लिए बंद कर दिया गया है। स्टेशन से मक्काई पुल तक के रूट पर हुये डायवर्जन के कारण निगम ने सिटी बस के 21 रूट डायवर्ट किए है। यह रूट स्टेशन से लेकर चोक और स्टेशन से मक्काईपुल कि स्थान पर अब रिंग रोड और वेड दरवाजा होकर जा रही है। 
शहर में फिलहाल 43 रूट पर सिटी बस कि सेवा चल रही है। जिसमें से 21 रूट को डायवर्ट कर दिया गया है। इसके चलते जहां पहले बसों में दैनिक 66 हजार लोग बैठते थे, वहीं अब मात्र 36 हजार लोग ही एसटी बस सेवा का इस्तेमाल कर रहे है। अब जहां माना जा रहा है कि मेट्रो रोल कॉरिडर का काम जब तक चलता रहेगा, यात्रियों को यह परेशानियाँ झेलनी ही पड़ेगी।
इसके पहले निगम द्वारा पानी और गटर सुविधा के नाम पर सिटी बस की सेवा का रूट डायवर्ट करना पड़ा था। बता दें कि फिलहाल मोटी वेड से रेलवे स्टेशन, आभवा से रेलवे स्टेशन, खजोद से रेलवे स्टेशन के मार्ग डायवर्ट किए गए है। इसके अलावा स्टेशन से यूनिवर्सिटी, वरियाव, ग्रीन सिटी का भी मार्ग डायवर्ट किया गया है। इन सबके अलावा जिन रूट को डायवर्ट किया गया है उनमें भाठा से स्टेशन, कापोद्रा से गोपी तालाब, चोक से लक्ष्मीधाम सोसायटी, चोक से गोड़ादरा, चोक से उन, पीठावाला कॉलेज से चोक, चोक से वैष्णोदेवी टाउनशिप, चोक से सीताराम चोक, चोक से डुमस, मक्काईपुल से भेसान और कोसाड से यूनिवर्सिटी जाने वाले रूट के मार्ग डायवर्ट किए गए है।
Tags: Gujarat