लो, सूरत की 40 निजी स्कूलों में शिक्षक ही हुए फेल; केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के परफॉर्म ग्रेडिंग इंडेक्स में 135 शिक्षक अयोग्य पाए गए

लो, सूरत की 40 निजी स्कूलों में शिक्षक ही हुए फेल; केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के परफॉर्म ग्रेडिंग इंडेक्स में 135 शिक्षक अयोग्य पाए गए

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा राज्यों की स्कूली शिक्षा प्रणाली के लिए प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्स की घोषणा की गई थी। जिसमें राज्य को A प्लस ग्रेड दिया गया। हालांकि इस ग्रेडिंग के दौरान सूरत के 40 निजी स्कूलों में 135 शिक्षक अयोग्य पाए गए। ये ब्योरा सामने आते ही तंत्र ने सभी 40 निजी स्कूलों के प्राचार्यों और ट्रस्टियों को 31 मई तक इन सभी अयोग्य शिक्षकों को हटाने का निर्देश दिया है।
वहीं स्कूलों ट्रस्टियों को इस मामले में अगले तीन दिनों में हलफनामा देने का निर्देश दिया गया है। अयोग्य शिक्षकों को नहीं हटाने वाले निजी स्कूलों के खिलाफ नोटिस जारी कर मान्यता रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि शिक्षा अधिकारी द्वारा स्कूलों से ऑनलाइन मांगी गई जानकारी में पता चला कि वहां पर अयोग्य शिक्षक थे।
सूरत में 135 अयोग्य शिक्षक अयोग्य बच्चों को पढ़ा रहे हैं। इस तरह के चौंकाने वाले विवरण के सामने, यह शिक्षा जगत में एक गर्म विषय बन गया है। गौरतलब है कि सूरत के माउंट मैरी मिशन स्कूल में 20 अयोग्य शिक्षक पाए गए हैं। पब्लिक सेकेंडरी और हायर सेकेंडरी स्कूल वेडरोड में 16 और पुनागाम के अक्षयधाम हाई स्कूल में 11 शिक्षक बिना डिग्री के पाए गए हैं। इन अयोग्य शिक्षकों को बाहर नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ नोटिस देने से लेकर उनकी मान्यता रद्द करने तक के कदम उठाएँ जाएँगे।
Tags: Gujarat