जानें उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सूरत के डायमंड बुर्स की मुलाकात लेकर क्या बात कही

जानें उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सूरत के डायमंड बुर्स की मुलाकात लेकर क्या बात कही

आनंदीबेन पटेल ने सूरत डायमंड एक्सचेंज के प्रगति के शिखर पर पहुंचने की कामना की। दुनिया भर के हीरा व्यापारी जल्द ही सूरत के इस डायमंड एक्सचेंज से पॉलिश किए हुए हीरे खरीदेंगे।

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने 'ड्रीम सिटी' परियोजना के तहत सूरत के खाजोद में राज्य की महत्वाकांक्षी परियोजना 'सूरत डायमंड बोर्स' का दौरा किया। जिसमें राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि पांच साल पहले सूरत के हीरा उद्योगपतियों द्वारा देखा गया हीरा बाजार का सपना सच होने जा रहा है। गुजरात सरकार द्वारा भूमि सहित बुनियादी आवश्यकताएं प्रदान करने के साथ, सूरत गुजरात का ऐतिहासिक रूप बर्स अब निर्माण के अंतिम चरण में है। इसके बनने से सूरत में बड़े पैमाने पर हीरों की खरीद-बिक्री होगी, जिसका सीधा फायदा राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को होगा और साथ ही हजारों लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।
आपको बता दें कि आनंदीबेन ने आगे कहा कि यह सिर्फ एक साधारण इमारत नहीं है, बल्कि पर्यावरण के अनुकूल अवधारणा का पालन करने वाला एक प्रतिष्ठित केंद्र है। अपशिष्ट जल का पुन: उपयोग और पुन: उपयोग किया जाएगा। ठंड और गर्मी को संतुलित करने के लिए पूरे पूंजीपति वर्ग में अनोखी व्यवस्था की गई है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने सूरत में एक नए विश्व स्तरीय व्यापार केंद्र के साथ हीरा व्यापारियों की देश और विदेश में हीरे के व्यापार के एक नए शिखर पर पहुंचने की सफलता की कामना की। इस दौरान राज्यपाल ने 'सूरत डायमंड बोर्स' से जुड़ी एक शॉर्ट फिल्म देखी।
इस अवसर पर सूरत डायमंड बोर्स के निदेशक माथुरभाई सवानी ने 36 एकड़ के विशाल क्षेत्र में आकार ले रहे डायमंड बोर्स के निर्माण के अंतिम चरण का विवरण देते हुए कहा कि यहाँ दुनिया भर के व्यापारी आएंगे। इसके लिए जल्द ही सूरत में डायमंड बोर्स का उद्घाटन किया जाएगा। उन्होंने कम समय में त्वरित निर्माण में राज्य सरकार और सूरत नगर निगम, जिला प्रशासन के अधिकारियों के सहयोग का उल्लेख करते हुए विश्वास व्यक्त किया कि डायमंड बोर्स के शुभारंभ के साथ सूरत डायमंड ट्रेडिंग के क्षेत्र में सबसे आगे होगा।
Tags: