सूरत : राज्य के बजट में नवसारी के पास वासी-बोरडी में पीएम-मित्रा पार्क बनाने की घोषणा

सूरत : राज्य के बजट में नवसारी के पास वासी-बोरडी में पीएम-मित्रा पार्क बनाने की घोषणा

गुजरात विधानसभा के बजट में सधर्न चेम्बर ऑफ कोमर्स द्वारा कि गयी पीएम मीत्रा पार्क, प्रोफेशनल टेक्स, सीफुड पार्क जैसी विभिन्न मांगो का समावेश किया गया

पीएम-मित्र पार्क के बाद सूरत समेत पूरे दक्षिण गुजरात में कपड़ा उद्योग में 25 हजार करोड़ रुपये का नया निवेश आने की संभावना : आशीष गुजराती
गुजरात के वित्त मंत्री कनुभाई देसाई ने आज साल 2022-23 का बजट पेश किया। राज्य सरकार द्वारा नवसारी के पास वासी-बोरडी में 1000 एकड़ भूमि पर पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (पीएम-मित्रा) पार्क स्थापित करने के लिए साइट का चयन किया गया है और बजट में इसकी घोषणा भी की गई है।
चैंबर के अध्यक्ष आशीष गुजराती ने कहा कि सूरत में कपड़ा उद्योग का विकास देश के किसी भी शहर या राज्य से अधिक है।चैम्बर द्वारा देश के 7 पीएम पार्क में से 1 पीएम पार्क दक्षिण गुजरात में स्थापित हो इसलिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार से गुहार लगाई गई थी। खासकर दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कोमर्स द्वारा नवसारी के सांसद एवं गुजरात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल को पेशकश करने के बाद सी आर पाटिल ने इस दिशा में कड़ी मेहनत की। जिसके परिणाम स्वरूप गुजरात सरकार द्वारा आज दक्षिण गुजरात में पीएम-मित्र पार्क के लिए उपरोक्त स्थान का चयन किया गया है।
पीएम-मित्रा पार्क के चलते भविष्य में सूरत सहित पूरे दक्षिण गुजरात में टेक्सटाइल इंडस्ट्री में 25000 करोड़ का नया निवेश होने की संभावना है। इसके लिए चैंबर ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, वित्त मंत्री कनुभाई देसाई, गुजरात भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सी.आर. पाटिल और उद्योग मंत्री जगदीश विश्वकर्मा का आभार माना है।
चैंबर ने लंबे समय से कारीगरों के वेतन से काटे गए प्रोफेशनल टैक्स को हटाने का प्रस्ताव भी पेश किया। इसलिए राज्य सरकार द्वारा 12,000 रुपये या उससे कम वेतन वाले श्रमिक वर्ग को पेशेवर कर से छूट दी गई है। ताकि मजदूर वर्ग को राहत मिले।
राज्य सरकार ने बजट में इस वर्ष के लिए वस्त्र मूल्य श्रृंखला-2019 योजना के विशिष्ट क्षेत्रों को मजबूत करने के लिए वस्त्र सहायक के लिए 1450 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसके अलावा राज्य सरकार की एमएसएमई प्रोत्साहन योजना में 1360 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। कपड़ा इकाइयों की सबसे अधिक संख्या दक्षिण गुजरात में है। इसके अलावा गुजरात के कुल एमएसएमई में से लगभग 48 प्रतिशत एमएसएमई अकेले दक्षिण गुजरात में स्थापित हैं। इसलिए इस बजट से सबसे ज्यादा फायदा दक्षिण गुजरात के उद्योगपतियों को होने की संभावना है।
राज्य में पांच सीफूड पार्कों की घोषणा की गई है। जबकि दक्षिण गुजरात झींगा का एक प्रमुख उत्पादक है, झींगा उद्यमियों को सीफूड पार्कों की योजना से लाभ होगा। आज के बजट में राज्य सरकार ने स्टार्टअप्स के लिए 200 करोड़ रुपये आवंटित करने का ऐलान किया है। जिससे प्रदेश में इनोवेशन की गतिविधियों में तेजी आएगी।
दक्षिण गुजरात के उभराट में नवसारी और सूरत को जोड़ने वाले पुल के निर्माण की घोषणा की गई है। जिसके लिए राज्य सरकार ने 300 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रावधान किया है। जिससे अब सूरत और नवसारी ट् टीन शहर बनने की गतिविधियां तेज हो जाएंगी। इसके अलावा भरूच में राष्ट्रीय राजमार्ग पर भरूच बाईपास सड़क के निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इससे भरूच में जाम की समस्या का स्थायी समाधान मिलेगा।
Tags: