सूरत फायर ब्रिगेड अल्ट्रा हाई प्रेशर कटिंग और पियर्सिंग फायर फाइटिंग सिस्टम से लैस

सूरत फायर ब्रिगेड अल्ट्रा हाई प्रेशर कटिंग और पियर्सिंग फायर फाइटिंग सिस्टम से लैस

सूरत फायर ब्रिगेड राज्य में पहली नगर निगम है जिसने अल्ट्रा हाई प्रेशर कटिंग और पियर्सिंग फायर फाइटिंग सिस्टम स्थापित किया है ,जिससे बंद दुकानों, कंटेनरों, छेदों के शटर बंद करके आग पर काबू पाया जा सकता है

बाजार-गोदामों में भीषण आग लगने की स्थिति में सिस्टम मददगार साबित होगा 
सूरत फायर ब्रिगेड राज्य में पहली नगर निगम है जिसने अल्ट्रा हाई प्रेशर कटिंग और पियर्सिंग फायर फाइटिंग सिस्टम स्थापित किया है। जिसका इस्तेमाल बाजार और गोदाम में लगी भीषण आग पर जल्द काबू पाने के लिए किया जाएगा।  सूरत नगर निगम के अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग के उन्नयन के हिस्से के रूप में 28 टन की क्षमता के साथ "महिंद्रा ब्रेज़ो" के चेसिस पर दमकल का निर्माण किया गया है। 
आग और दुर्घटना की स्थिति में त्वरित और कुशल अग्निशमन के लिए इन दमकल गाड़ियों को उन्नत उपकरणों के साथ खरीदा जा रहा है।  इसमें 10,000 लीटर की क्षमता वाला एक पानी का टैंक, 1000 लीटर की क्षमता वाला एक फोम टैंक, एक उच्च दबाव पंपिंग प्रणाली, एक उच्च दबाव नली रील प्रणाली, विभिन्न प्रकार के बहुउद्देश्यीय हैंड हेल्ड नोजल और एक अल्ट्रा हाई प्रेशर कटिंग और भेदी अग्निशमन प्रणाली भी है।  
अल्ट्रा हाई प्रेशर कटिंग और पियर्सिंग फायर फाइटिंग सिस्टम में 150 पीएम और 100 बार प्रेशर की क्षमता वाले दमकल इंजन के साथ एक अतिरिक्त साइड पंप दिया गया है। यह पंप एक पायरोजेट कंट्रोल यूनिट से जुड़ा है।  और आग बुझाने के समय इसे अल्ट्रा हाई प्रेशर पियर्सिंग नोजल से जोड़कर और 130 बार का दबाव डालकर अग्निशमन किया जा सकता है।  मुख्य दमकल अधिकारी बसंत पारिख ने बताया कि सूरत शहर क्षेत्र में हाई प्रेशर कटिंग और पियर्सिंग फायर फाइटिंग सिस्टम का प्रयोग, बाजार में आग, रासायनिक गोदामों में आग, दमकलकर्मी सीधे अंदर नहीं जा सके, इस दौरान शटर, दीवारों और स्लैब में आग लग गई। जवानों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रभावी ढंग से अग्निशमन किया जा सकता है। सूरत नगर निगम के दमकल विभाग ने पूरे गुजरात में पहली बार हाई प्रेशर कटिंग और पियर्सिंग फायर फाइटिंग सिस्टम हासिल किया है।
Tags: