सूरत : टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के बयान पर जैन समाज में आक्रोश

सूरत : टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा के बयान पर जैन समाज में आक्रोश

लिंबायत नीलगिरि संगम सर्किल के पास जैन समाज का मौन प्रदर्शन

 तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने शुक्रवार को  लोकसभा में पूरे जैन समाज और उनके सिद्धान्तों के खिलाफ जैन समाज के युवाओं के खानपान पर  विवादित वक्तव्य दिया था। जिस की सम्पूर्ण जैन समाज  की ओर से घोर निंदा करने हेतु संजय बोथरा जैन, रतनलाल भलावत जैन व एडवोकेट देवेन्द्र बोकड़िया जैन के नेतृत्व में लिम्बायत  के संगम सर्कल पर मौन प्रदर्शन किया गया। जिसमें  राहुल गोखरू, महावीर नानेच,भरत जैन,शांतिलाल गाँधी, पवन जैन,अशोक जैन,महेन्द्र सुराणा, लादूलाल गोखरू, सुधीर डांगी, श्रीमती पिस्ता जैन,आरती गोखरू व बड़ी संख्या में उधना व लिम्बायत जैन समाज के युवाओं व महिलाओं ने भाग लिया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से  मांग की गई है कि सांसद ने लोकतंत्र के मंदिर में जैन समाज के लिए लगाये गए  अमानवीय आरोप को संसद के पटल से हटाए व   महुवा मोइत्रा को संसद में पूरे जैन समाज से माफी मांगने के लिए कहे अन्यथा उन्हें  निलम्बित करे। यह सम्पूर्ण जैन समाज की मांग है।
सूरत जैन श्वेतांबर ए.टी. युवक महासंघ, सूरत पूरे जैन समुदाय की ओर से उपरोक्त बयान के लिए, तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्राको तुरंत संसद के रिकॉर्ड से अपनी बात वापस लेनी चाहिए और पूरे जैन समुदाय से माफी मांगनी चाहिए। कभी भी इस तरह के गैर-जिम्मेदार और समाज के बारे में नहीं सोचना चाहिए। भविष्य में भावनात्मक बयान न दें और अगर ऐसा नहीं किया गया तो पूरा जैन समुदाय इसका कड़ा विरोध करेगा और परिणाम के लिए सांसद जिम्मेदार होंगे। 
जैन समाज ने टीएमसी सांसद महुआ मोइत्रा से माफी मांगने अथवा संसद सत्र से निलंबित करने की मांग की
जैन समाज न केवल शुद्ध शाकाहारी समाज है, बल्कि जैन समाज और धर्म अहिंसा पर आधारित है और यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान रखा जाता है कि छोटे से छोटे जीव भी हिंसा का शिकार न हों। आज पूरी दुनिया जैन धर्म को जैन धर्म की पद्धति और व्यवहार पर बहुत आशा भरी निगाह से देख रही है और स्वीकार कर रही है। तब पूरा जैन समुदाय एक बार फिर इस तरह के निम्न स्तर के और गैर जिम्मेदाराना बयान का कड़ा विरोध और निंदा करता है।
जैनियों के अहिंसा मंत्र का घोर अपमान : पाटिल
गुजरात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सासंद सीआर पाटिल  ने कहा कि टीएमसी सांसद ने जैनियों के अहिंसा के मंत्र का अपमान किया है। ऐसे में सांसद को सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए। सीआर पाटिल ने जैन विरोधी टिप्पणी की निंदा की। पाटिल ने आगे कहा कि जैन समुदाय ने करोड़ों रुपये की संपत्ति को छोड़कर सेवा के पथ पर चलनने की दिशा दी है। ऐसी कई प्रविष्टियां समाज के खिलाफ हैं। जैन समाज ने हमेशा शांति का संदेश दिया है। ऐसे समाज पर टिप्पणी करना बहुत ही दयनीय है। उन्होंने तृणमुल कांग्रेस सांसद महुवा मोइत्रा से पूरे जैन समुदाय से  माफी मांगने की अपील की। साथ ही  इस तरह की टिप्पणी फिर कभी न करने की सलाह दी। 
Tags: