सूरत : मोबाइल का उपयोग करने वाले सुमन शाला के छात्रों को सोशल मीडिया के दुरुपयोग के प्रति किया गया जागरूक

सूरत :  मोबाइल का उपयोग करने वाले सुमन शाला के छात्रों को सोशल मीडिया के दुरुपयोग के प्रति किया गया जागरूक

पुलिस अधिकारियों ने मार्गदर्शन किया,साइबर अपराध का पाठ पढ़ाया

तकनीक का ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। उतना ही इसके दुरुपयोग होने के मामले भी सामने आ रहे हैं। हर कोई चाहता है कि चीजें सुचारू रूप से चले। इससे मोबाइल के जरिए ऑनलाइन ट्रांजेक्शन लगभग पूरा हो जाता है। लेकिन इस तरह के काम में अक्सर लोगों को परेशानी हो जाती है। मोबाइल के बढ़ते इस्तेमाल के साथ साइबर क्राइम भी बढ़ रहा है। इससे बचने के लिए छात्रों को बुधवार को  विशेष जानकारी दी गई।
लिंबायत नीलगिरि सर्कल के पास सुमन स्कूल नंबर 7 में 300 से अधिक छात्रों को साइबर अपराध की रोकथाम के साथ-साथ सोशल मीडिया के दुरुपयोग संबंधित जानकारी दी गई। इसके लिए सभी छात्रों को जागरूक करना बहुत जरूरी है। छात्र इन तमाम अपराध को लेकर सतर्क रहेंगे। जिससे वे अपने परिवार को भी चेतावनी दे सकते हैं। छात्रों को बैंकिंग धोखाधड़ी, फर्जी आईडी, सोशल मीडिया का अत्यधिक दुरुपयोग, ऑनलाइन साइबर अपराध में धोखाधड़ी सहित अन्य मामलों से अवगत कराया गया। 
300 से अधिक छात्रों को साइबर अपराध की रोकथाम के साथ-साथ सोशल मीडिया के दुरुपयोग संबंधित जानकारी दी गई
साइबर क्राइम वालंटियर जहीर हकीमजी ने कहा कि डिजिटल युग में बच्चों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक करना बेहद जरूरी है। यदि बच्चे अभी से इस पाठ को सीखते हैं, तो उन्हें यह बहुत उपयोगी होगा। वे अपने परिवार के सदस्यों की मदद करने में भी सक्षम होंगे। बच्चे सोशल मीडिया पर काफी समय बिताते हैं। ऐसे में उसे सावधान रहना चाहिए। उन्हें भी सभी मामलों की जानकारी दी गई। ताकि वे अपना समय गलत जगह बर्बाद न करें और किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में न आएं जो उनका भविष्य बर्बाद कर सके।
Tags: