सूरत : तीन दिन में सिविल अस्पताल के सात चिकित्सा अधिकारी संक्रमित, 15 दिन में कुल 78 कर्मचारी संक्रमित

सूरत : तीन दिन में सिविल अस्पताल के सात चिकित्सा अधिकारी संक्रमित,  15 दिन में कुल 78 कर्मचारी संक्रमित

नगर जिले में एक्टिव केसों की संख्या 17 हजार के करीब पहुंची

सूरत शहर में लगातार कोरोना तेजी से पैर पसार रहा हैं, वहीं सूरत न्यू सिविल अस्पताल में भी कोरोना का दहशत देखने को मिल रहा है। पिछले 3 दिनों में 7 चिकित्सा अधिकारी कोरोना से संक्रमित हुए हैं। सिविल अस्पताल के मुताबिक पिछले 15 दिनों में 78 लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं। जिसमें 8 चिकित्सा अधिकारी, 28 रेजिडेंट डॉक्टर, 19 नर्सिंग स्टाफ, 2 इंटर्न डॉक्टर, 8 फैकल्टी डॉक्टर, 3 लैब टेक्निशियन, 5 नर्सिंग छात्र, 3 यूजी छात्र, सभी संक्रमित लोग फिलहाल होम आइसोलेट हैं और उनका इलाज चल रहा है।  7 डॉक्टरों में से रेजिडेंट चिकित्सा अधिकारी प्रभारी ओंकार चौधरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बर्मन, उमेश चौधरी, डॉ. प्रियंका, डॉ. वर्मा संक्रमित हुए हैं। इससे पहले सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर गणेश गोवेकर और आरएमओ डॉ. केतन नायक भी संक्रमित हुए थे।
एक ही दिन में रेकार्ड तोड़ केस के कारण एक ही दिन  में 11 प्रतिशत बढ़ोतरी से सूरत में कोरोना केस विस्फोट हुआ है। कोरोना काल में  पहली बार रिकॉर्ड 3259 मामले सामने आए। जबकि सूरत शहर जिले में सक्रिय मामलों की संख्या 18089 पहुंच गई है। उल्लेखनीय है कि सूरत में कोरोना के मामले सामने आने के बाद दूसरी लहर में अप्रैल महीने में एक दिन में 3000 मामले सामने आए। जबकि आज 3200 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। पिछले दिन की रिकॉर्ड तोड़ संख्या के कारण एक ही दिन में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। जबकि एक्टिव मामलों में से 281का इलाज अस्पताल में चल रहा है। 
सूरत शहर में गत रोज कोरोना के 3200 से ज्यादा मामले सामने आए। सूरत शहर में फिलहाल ऑक्सीजन बेड के लिए कुल 8000 बेड उपलब्ध हैं। सूरत शहर के अस्पताल में कुल 281 मरीजों को भर्ती कराया गया है।  इनमें से 73 मरीजों का इलाज सिविल अस्पतालों में चल रहा है जबकि अन्य का इलाज निजी अस्पतालों में चल रहा है। जैसा कि आने वाले दिनों में और मामले बढ़ने की संभावना है, लगभग 50 संजीव रथ वर्तमान में सूरत शहर में चल रहे हैं और 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए घर-घर जाकर चेकिंग कर रहे हैं। जिन मरीजों को होम क्वारंटाइन किया गया है। उनकी सेवा 50 संजीव  रथ घर-घर जाकर चेकिंग और रिपोर्टिंग करता है।
ओम‌िक्रोन के कारण नए मामलों का प्रसार गंभीर रूप से बढ़ा है। साथ ही अस्पताल में भर्ती होने की दर भी बढ़ गई है। नगर आयुक्त पाणि ने कहा कि लोग स्थिति को गंभीरता से लें। एक जनवरी को अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या 20 थी जो बढ़कर 281 हो गई है। यानी अस्पताल में भर्ती 2.5 फीसदी से बढ़कर 4 फीसदी हो गया है।
जैसे-जैसे संक्रमण  बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी होती है। इसके लिए निगम ने डोर-टू-डोर सर्विलांस की टीम भी बढ़ाने के आदेश दिए हैं। घर-घर जाकर स्वास्थ्य कार्य के लिए कल तक शहर में 188 धन्वंतरि रथ चल रहे थे, जिसे बढ़ाकर 221 कर दिया गया है। इसी तरह संजीवनी रथ को 63 से बढ़ाकर 92 कर दिया गया है।
Tags: