सूरत : फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के साथ 60 प्लस को प्रीकॉशन डोज 39 केंद्रों पर शुरू

सूरत : फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के साथ 60 प्लस को प्रीकॉशन डोज 39 केंद्रों पर शुरू

कोविन-पोर्टल पर पंजीकरण करने की कोई आवश्यकता नहीं है

डॉक्टर से तभी सलाह लें जब आपको पहली या दूसरी खुराक से एलर्जी हुई हो
सूरत शहर के 39 केंद्रों से प्रीकॉशन खुराक शुरू कर दी गई है। यह खुराक 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नागरिकों (COMOBDT), सभी स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दी जा रही है, जिन्होंने दूसरी खुराक लेने के बाद 39 सप्ताह पूरे कर लिए हैं। कोविन पोर्टल पर लोगों को नया पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है। सीधे बूस्टर डोज दिया जा रहा है। टीकाकरण में  पहुंचीं मेयर हेमाली बोघावाला ने कहा, "घबराने की जरूरत नहीं है।" यह महत्वपूर्ण है कि सभी का टीकाकरण हो। अफवाहों में नहीं आनी चाहिए।
डॉ. धीरेन पटेल ने कहा क‌ि हर वयस्क को टीका लगवाना चाहिए। उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर, अंग प्रत्यारोपण या कोई अन्य बड़ी या छोटी बीमारी होने पर भी तीसरी खुराक लेनी चाहिए। अगर आपको पहली-दूसरी खुराक से एलर्जी हुई हो तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही तीसरी खुराक लें। सामान्य परिस्थितियों में तीसरी खुराक बड़ों को लेनी चाहिए। 
डॉ.प्रतीक सावज ने कहा कि  दो खुराक लेने के बाद भी, 6 महीने के बाद एंटीबॉडी कम होने लगती है। तीसरी लहर शुरू हो गई है अब तीसरी खुराक ले लेनी चाह‌िए। जिन लोगों को सर्दी, खांसी, बुखार है उन्हें फिलहाल टीका नहीं लगवाना चाहिए। यदि आपमें लक्षण नहीं हैं और आप स्वस्थ हैं तो आपको तुरंत तीसरी खुराक लेनी चाहिए। बूस्टर डोज से ही फायदा होगा। अफवाहों पर ध्यान न दें।  3
डॉ. समीर गामी ने कहा कि टीके की दोनों खुराकें लेने के 39 सप्ताह हो गया हो तो ऐसे सभी वयस्कों को तीसरी बूस्टर खुराक लेनी चाहिए। हालांकि, किसी भी बड़ी या छोटी बीमारी वाले वयस्कों को वर्तमान में टीका नहीं लगाया जाना चाहिए। कोई भी व्यक्ति, खासकर बुजुर्ग जो पूरी तरह से फिट हों तो उन्हें तीसरी खुराक जरूर लेनी चाहिए। 
Tags: