18103 किलोमीटर की मोटर साइकिल राइड कर 'फ़्री फ़्लाइइंग ईगल' नीतू पहुँची सूरत

18103 किलोमीटर की मोटर साइकिल राइड कर 'फ़्री फ़्लाइइंग ईगल' नीतू पहुँची सूरत

न्यारा संगठन द्वारा संचालित *राइड फॉर  यूथ  जागरूकता अभियान के तहत* 20 हजार किलोमीटर की राइड के दौरान न्यारा संगठन की संस्थापक नीतू *18103 किलोमीटर* की राइड करते हुए देश के  विभिन्न क्षेत्रों - केंद्र प्रशासित प्प्रदेशों का दौरा करते हुए गोवा से रवाना होकर मुंबई दमन दीव होते हुए गुजरात के सूरत पहुँची। 
नीतू अलग अलग प्रदेशों  में पहूँचकर यूथ इंटरएक्शन प्रोग्राम के तहत जल तथा पर्यावरण संरक्षण मेंयुवाओं की भूमिका विषय पर युवाओं से  चर्चा करते है। सूरत के वनिता विश्राम महिला महाविध्यालय तथा भगवान महावीर यूनिवर्सिटी में यूथ इंटेरेक्शन सेशन आयोजित किया गया जहाँ स्पीकर नीतू चौपड़ा द्वारा छात्रों के साथ जल तथा पर्यावरण संरक्षण पर चर्चा की गयी । 
न्यारा संस्था के 20 वर्षीय प्रोग्राम  मैनेजर मुकुल शर्मा तथा नीतू दोनो राइड पर निकले थे किंतु राइड से स्वास्थ्य ख़राब होने से उन्हें घर वापस लौटना पड़ा। रेकोर्ड के नियमो के तहत अब नीतू को अकेले ही इस राइड को पूर्ण करना होगा । प्रो. अनामिका तलेसरा ने बताया कि राइडर भारत के 28 राज्यों, 09 केंद्र शासित प्रदेशों तथा भारत के चारों छोरों खरदूँगला, तेजू , द्वारका तथा कन्यकुमारी तक की राइड कर भारत के एक लाख युवाओं को "जल है तो कल है प्रकृति है तो हम है" का संदेश देंगे ।   
ये एक जन आंदोलन है तथा लोगों के सहयोग से ही इसे गति मिल रही है । राइड की अनोखी बात ये है कि ये राइडर्स बिना पैसे के स्थानीय लोगों के सहयोग से खाना, पीना, रहना, पेट्रोल तथा अन्य ज़रूरतें पूरी करते है ।  इस तरह यह चुनौती पूर्ण किंतु साहसिक मिशन सम्पूर्ण भारत के लोगों को लुभा रहा है। इस प्रकार ये राइडर मुश्किलों से डट कर सामना करते है तथा परिस्थिति पड़ने पर स्थानीय समाज के लोगों के सहयोग से सहायता लेकर अपने अभियान को गति देते हुए अभी तक 25 राज्य 08 केंद्र शासित प्रदेश तथा भारत के 03 कोनो की राइड पूरी कर कल सूरत से चौथे कोने गुजरात स्थित द्वारका की और प्रस्थान करेगी।
इसी यात्रा के तहत नीतू अहमदाबाद पहुंची जहां हिंदी भाषी समाज के अग्रणी श्री नरेन्द्र सिंह राजपुरोहित ने नीतू का सम्मान किया व उन्होंने गांधीनगर में गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र पटेल से नीतू की मुलाकात कराई व इस बाइक यात्रा के तहत जल है तो कल है कि मुहिम के मिशन से अवगत कराया। मुख्यमंत्री ने नीतू के हौसलों की प्रशंसा की।
Tags: