जीएसटी को लेकर कपड़ा मंत्री की अध्यक्षता में आज की बैठक पर व्यापारियों की नजर

जीएसटी को लेकर कपड़ा मंत्री की अध्यक्षता में आज की बैठक पर व्यापारियों की नजर

अन्य एसोसिएशनों को आमंत्रित नहीं किए जाने से हुए खफा

जीएसटी को लेकर आज दिल्ली में कपड़ा मंत्री की अध्यक्षता में बैठक होने जा रही है। केन्द्रीय कॉमर्स मंत्रालय की ओर से कपड़ा पर जीएसटी की बढ़ी हुई दर को लेकर बैठक का आयोजन किया गया है। जिसमें सूरत से चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष आशीष गुजराती को भी आमंत्रित किया गया है। 
गौरतलब है कि सरकार ने टेक्सटाइल पर जीएसटी की दर 5 फीसदी से बढ़ाकर 12 फीसदी करने का फैसला किया है। सरकार ने इसे 1 जनवरी 2022 से लागू करने का फैसला किया है। जीएसटी की नई दर लागू होने से पहले कपड़ा मंत्रालय देश के विभिन्न संगठनों के साथ बैठक कर रहा है। गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु में कपड़ा संगठन 1 जनवरी, 2022 से  टेक्सटाइल में मेन मेड फाइबर की वेल्यू चेन में 5 प्रतिशत के बजाय 12 प्रतिशत जीएसटी स्लैब लगाने का विरोध कर रहे हैं। कोटन और सिल्क पर भी 12 प्रतिशत कर लगाए जाने से दक्षिण भारत के राज्यों में केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलन शुरू है।
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव निकट है, ऐसे में सरकार किसानों के बाद कपड़ा व्यापारियों और उत्पादकों को नाराज करना नहीं चाहती है ऐसे संकेत मिल रहे है। टेक्सटाइल पर 5 फीसदी की जगह 12 फीसदी जीएसटी लगाने का देश भर के ट्रेड यूनियनों ने विरोध किया है। जिसके कारण केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज नई दिल्ली में 21 राज्यों के टेक्सटाइल संगठनों और संपूर्ण टेक्सटाइल चेन के स्टेक होल्डरों की बैठक बुलाई है।
Tags: