सूरत : आईटी रिटर्न भरने की आखिरी तारीख तक फार्म में फेरफार करना यथावत

सूरत : आईटी रिटर्न भरने की आखिरी तारीख तक फार्म में फेरफार करना यथावत

ऑडिट रिटर्न में आंकड़ा लिखने के पद्धति में फेरफार

इन्कम टेक्स रिटर्न फाइल करने के अभी कुछ ही दिन शेष होने के बावजूद रिटर्न में फेरफार  करने की कार्यवही यथावत है। क्योंकि 15 जनवरी तक ऑडिट रिटर्न भरने की आखिरी तारीख घोषित किए जाने के बावजूद ऑडिट रिटर्न फॉर्म की यूटीलिटी में फेरफार किया गया है। इसके कारण ऑडिट रिटर्न तैयार करके बैठे सीए और टेक्स कन्सल्टन्टों को फिर से सभी कार्यवाही करने की नौबत आयी है।
इन्कम टेक्स पोर्टल में सुधार करने के लिए केंद्र के वित्तमंत्री ने 15 सितंबर आखिरी अवधि होने के बावजूद अभी भी इसमें सुधार किया जा रहा है। एक दिन पहले ही ऑडिट के साथ रिटर्न फाइल की यूटिलिटी में कुछ सुधार किया गया है। हालांकि इस सुधार के कारण ऑडिट के आंकड़े लिखने की पद्धति में सुधार किया गया है। जिससे सीए ने पहले ऑडिट रिटर्न का डेटा शीट एक्सेल में बनाया हो तो उसे फिर से एक्सेल के बजाय आस्की में बनाने की नौबत आयी है। जिससे ऑडिट रिटर्न डेटा शीट फिर से बनानी पड़ेगी ऐसा जानकारों का मानना है। अब ऑडिट रिटर्न भरने की तारीख 15 जनवरी  आखिरी घोषित की गई है। ऐसे में एक माह का ही समय बाकी होने के बावजूद अभी भी ऑडिट रिटर्न की यूटिलिटी फॉर्म में संशोधन यथावत रखा है।
गौरतलब है कि ऑडिट रिटर्न की तारीख एक बार तारीख अवधि बढ़ाकर करदाताओं को राहत दी गई थी। लेकिन इसके सामने रिटर्न के यूटिलिटी के आंकड़ों में फेरफज्ञक्र आखिरी समय किए जाने से टेक्स कन्सल्टन्ट और एकाउन्टन्ट की परेशानी बढ़ गई है।
Tags: