सूरत : शहर में 11 से 20 दिसंबर तक आयोजित होगा ‘हुनर हट’

सूरत : शहर में 11 से 20 दिसंबर तक आयोजित होगा ‘हुनर हट’

लगभग 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिल्पकार, मूर्तिकार, कला और शिल्प कलाकार बड़ी संख्या में होंगे शामिल

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा शिल्प, कला और शिल्प के कुशल कारीगरों को एक व्यापक मंच प्रदान करने के लिए एक अनूठी पहल करते हुए सूरत के वनिता विश्राम मैदान में 11 से 20 दिसंबर तक 'हुनर हाट' का आयोजन करने जा रहा है। 12 तारीख को राज्यपाल आचार्य देववर्त और केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी औपचारिक रूप से 'हुनर हाट' का उद्घाटन करेंगे।
उल्लेखनीय है कि इस 'हुनर हाट' में लगभग 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिल्पकार, मूर्तिकार, कला और शिल्प कलाकार बड़ी संख्या में शामिल होंगे। तो इस हाट कार्यक्रम में विशेष कला वाले करीब 300 स्टॉल होंगे। वे 'वोकल फॉर लोकल' और 'आत्मनिर्भर भारत' अभियानों को मजबूती प्रदान करने के इरादे से अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। बाजार सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है। विज़िट पूरी तरह से निःशुल्क हैं।
इस 'हुनर हाट' प्रदर्शनी में एक तरफ हुनर के उस्तादों को एक बड़ा बाजार मिलेगा वहीं दूसरी ओर इस अद्भुत कारीगर के लिए रोजगार के कई नए अवसर पैदा होंगे। विश्राम में रेम्बो इंटरनेशनल सर्कस में वनिता आकर्षण का केंद्र होगी। सर्कस के 22 कलाकार अद्भुत कारनामे करेंगे। साथ ही प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। इस इवेंट में मुंबई फिल्म इंडस्ट्री के कई नामी कलाकार हिस्सा लेंगे.
गौरतलब है कि 'हुनर हाट' की शुरुआत वर्ष 2016 में केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने की थी। कार्यक्रम का उद्देश्य कला और परंपरा का सम्मान करना है। इसका उद्देश्य कला और कलाकार को पहचानना भी है। पिछले 6 वर्षों में हुनर हाट ने लाखों कलाकारों, शिल्पकारों और उनकी कला को आकर्षित किया है। तो ऐसे कार्यक्रम इस कला से जुड़े कई लोगों की आर्थिक और सामाजिक स्थिति को सुधारने में भूमिका निभाते हैं। देश के विभिन्न हिस्सों से पारंपरिक फूड स्टॉल के अलावा बड़े कलाकारों के साथ-साथ स्थानीय कलाकारों को भी मंच पर अपनी कला का प्रदर्शन करने का अवसर मिलता है।