सूरत : कच्चे माल सहित कलर-केमिकल के दामों में 9 से 25 प्रतिशत बढ़ोत्तरी, जॉबचार्ज रहेंगे यथावत

सूरत : कच्चे माल सहित कलर-केमिकल के दामों में 9 से 25 प्रतिशत बढ़ोत्तरी, जॉबचार्ज रहेंगे यथावत

एसजीटीपीए की रिव्यू बैठक अब अगले सप्ताह होगी

दिवाली के बाद नवंबर में दो चरणों में डाइज, कलर- केमिकल के भव 9 से 25 प्रतिशत तक बढऩे से सूरत टेक्सटाइल क्लस्टर की 350 मिल मालिकों ने कपड़ा प्रोसेसिंग और डाइंग जॉबचार्ज में नहीं घटाने का फैसला लिया है। केमिकल और डाइज सहित कच्चे मटेरियल्स के दाम लगातार बढ़ रहे है। दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में लिग्नाइट की कीमत में 15 से 20 डॉलर में मेट्रीक टन प्रति गिरावट आयी है। जिसके कारण साउथ गुजरात टेक्सटाइल प्रोसेसर्स एसोसिएशन की कारोबारी बैठक सोमवार को रद्द की गई। जिसके कारण अब अगले सप्ताह  में रिव्यू बैठक करके जॉबचार्ज के मामले पर निर्णय लिया जाएगा।
हालांकि एसजीटीपीए द्वारा मिल मालिकों को नुकसान उठाकर भाव नहीं घटाने का मैसेज भेजा है। क्योंकि चीन की परिस्थिति को देखते हुए अभी भी डाइज, कलर- केमिकल और अन्य कच्चे माल के दाम बढ़ सकते है। एसजीटीपीए के प्रमुख जीतेंद्र वखारिया ने बताया कि इंटरनेशनल मार्केट में कोयले के कीमत में मामूली गिरावट आयी है। हालांकि ट्रांसपोर्टेशन महंगा पड़ रहा है। दूसरी ओर डोमेस्टिक कोयला खदान संचालक और सरकारी कंपनियों ने नवंबर माह के लिए कोयला नए भाव वृद्धि के साथ भेजा है। इसके कारण कपड़ा का कोस्टिंग दिवाली पहले था इससे भी ज्यादा है। फिर भी फिलहाल जॉबचार्ज में नई कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है। अगले सप्ताह में मिल मालिकों के साथ चर्चा-विमर्श करने के बाद निर्णय लिया जाएगा।
कपड़ा डाइंग और प्रोसेसिंग करने के लिए मुख्यत: 60 से 70 प्रकार के केमिकल और डाइज का उपयोग किया जाता है। सभी कच्चे माल की कीमत बढ़ गई है। इंटरनेशनल मार्केट से जो आयाती कोयला सूरत आता है। इसमें शिपिंग चार्ज- कंटेनर चार्ज और ट्रांसपोर्टेशन चार्ज बढ़ गया है। पहले आर्डर देने के बाद 30 दिनों में कोयला पोर्ट पर आ जाता था, वह अब 3 से 4 माह के बाद आ रहा है।

Tags: