बच्चों को न्यूमोकोकल न्यूमोनिया के खिलाफ रक्षा के लिए 20 तारीख से टीका लगाया जाएगा

न्यूमोनिया में बच्चों की मौत में 30 फीसदी मौत न्यूमोकोकल से

गुजरात सरकार ने न्यूमोकोकल न्यूमोनिया के बीमारी के खिलाफ रक्षा करने वाली वैक्सीन की घोषणा की है। इसका सूरत में बुधवार से प्रारंभ होगा। सूरत मनपा प्रशासन ने बुधवार को पाल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से टीकाकरण प्रणाली शुरू होने के बाद प्रत्येक जोन के दो टीकाकरण केंद्रों पर बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। यूनिवर्सल इम्यूनाइजेशन प्रोग्राम के तहत छोटे बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, हेपेटाइटिस-बी, एपीवी, पेंटावैलेंट, मिल्स-रूबेला, रोटा वायरल, टीडी के टीके दिए जाते हैं। इस सरकारी कार्यक्रम के तहत बच्चों का टीकाकरण किया जाता है। लेकिन पिछले कुछ समय से पांच साल से कम उम्र के बच्चों में न्यूमोकोकल न्यूमोनिया देखा गया है। जिसमें सांस लेने में तकलीफ होती है। यह खांसने या छींकने से फैलता है। सूरत में हर वर्ष न्यूमोनिया से होने वाली 30 फीसदी बच्चों की मौत इसी बीमारी के कारण होती है। इस मृत्यु दर को कम करने के लिए न्यूमोकोकल कोंजुगेट वैक्सीन (पीसीवी) देने का फैसला किया गया है।
मनपा ने कर्मचारियों को टीकाकरण के लिए प्रशिक्षित किया है। बच्चों को यह वैक्सीन रूटीन वैक्सीन के साथ दी जाएगी। पहला डोज  6 सप्ताह, दूसरा 14 सप्ताह और तीसरी बूस्टर डोज 6 महीने में दिया जाएगा। बच्चों को दाहिनी जांघ के बीच में पीवीसी वैक्सीन दी जाएगी। न्यूमोकोकल कोंजुगेट वैक्सीन एक नया टीका है जो न्यूमोकोकल न्यूमोनिया से बचाव करेगा।
न्यूमोकोकल न्यूमोनिया  फेफड़ों की बीमारी है जिसमें बच्चों को सांस लेने में कठिनाई होती है और उन्हें सीने में जकडऩ, बुखार, खांसी आदि की विशेषता होती है। सरकार द्वारा स्थानीय और दूरस्थ टीकाकरण स्थलों पर टीके नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे। इस बीमारी से बचाव के लिए दिया जाने वाला टीका बच्चों को दाहिनी जांघ के बीच में दिया जाएगा। टीकाकरण के बाद अगर बच्चों में कोई साइड इफेक्ट होता है तो तुरंत डॉक्टर और अधिकारी को इसकी सूचना देनी चाहिए।
Tags: