12 फीसदी जीएसटी लागू होगी तो 15 फीसदी महंगा हो सकता है कपड़ा

12 फीसदी जीएसटी लागू होगी तो 15 फीसदी महंगा हो सकता है कपड़ा

नए दर 1 जनवरी से लागू होंगे

कुछ दिन पहले ही जीएसटी काउंसिल की बैठक में टेक्सटाइल के पूरे वेल्यू चेन पर एक समान जीएसटी दर लागू करने का प्रावधान 1 जनवरी 2022 से लागू करने की घोषणा की गई है। जिसके चलते कपड़ा उद्यमी खफा है। कपड़ा व्यापारियों का कहना है कि अगर जीएसटी स्लेब रेट में एक फीसदी भी वृद्धि की जाये तो कपड़ा महंगा होगा। एक हजार से निचे के कीमत के गारमेंट पर 5 फीसदी और ज्यादा कीमत के गारमेंट पर 12 फीसदी टेक्स है। अगर कपड़ा वीविंग इकाई में से तैयार होकर गारमेंट फैक्ट्री में जाता है, उस पर 12 फीसदी दर लागू होंगे। अगर ऐसा होता है तो कपड़ा महंगा होगा। 
देश का 33 फीसदी कोटन उत्पादन गुजरात में होता है। इसमें भी शुरूआत से 5 फीसदी जीएसटी दर लागू है। वीवर्स एसोसिएशन के सदस्यों ने बताया कि कपड़ा पर 12 फीसदी टेक्स लगेगा तो वीवर्स को बड़ा झटका लगेगा और आर्थिक नुकसान उठना पड़ेगा। कुछ छोटे इकाईयां बंद होने की संभावना है।
मस्कती कपड़ा महाजन के प्रमुख गौरांग भगत ने बताया कि कपड़ा पर जीएसटी दर 5 फीसदी से बढक़र 12 फीसदी किया जाएगा तो एक समान जीएसटी दर से कपड़ा महंगा होगा। वीविंग इकाई से तैयार होकर मार्केट में जाने वाला कपड़ा पर सीधे 12 फीसदी जीएसटी लगेगी तो कपड़ा महंगा होगा। फिलहाल छोटे-बड़े सभी व्यापारी जीएसटी कम्पलाइंस कर रहे है और जीएसटी के चलते मेन स्ट्रीम में आए है। ऐसे में कपड़ा पर एक समान जीएसटी दर का प्रावधान उचित नहीं है।
Tags: