अहमदाबाद की वायरलेस मॉनिटरिंग टीम द्वारा सूरत में से दूर किए 20 से अधिक अवैध सिग्नल बूस्टर

अहमदाबाद की वायरलेस मॉनिटरिंग टीम द्वारा सूरत में से दूर किए 20 से अधिक अवैध सिग्नल बूस्टर

अहमदाबाद के वायरलेस मॉनिटरिंग स्टेशन अहमदाबाद की टीम ने सूरत के लस्कना, महीधरपूरा, वराछा, कतारगाम, बमरोली रोड, उधना इलाके में से 20 से अधिक अवैध मोबाइल सिग्नल दूर किए है। कोमर्शियल बिल्डिंगों में लोग नेटवर्क के लिए बूस्टर लगवाए है, जो की अवैध होते है। हालांकि इसके कारण आसपास के लोगों को इसके कारण नेटवर्क में काफी दिक्कत होती है। 
आजकल मोबाइल फोन जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। आजकल तो अधिकतर काम मोबाइल की सहायता से ही हो जाते है। पर कई जगह पर मोबाइल नेटवर्क काफी कम आता है। ऐसे में मोबाइल बूस्टर लगाकर लोग अपनी इस समस्या का निराकरण लाते है। हालांकि उन्हें यह नहीं पता होता की यह अवैध होते है। ऐसे में सरकार द्वारा काम करने वाली वायरलेस मॉनिटरिंग टीम जब जांच की तो उन्होंने यह अवैध मोबाइल बूस्टर पकड़े थे।
इस तरह के कनेकशन आम तौर पर मोबाइल की सिग्नल समस्या दूर करने के बजाय मोबाइल की दुर्गति करते है। मोबाइल सिग्नल बूस्टर का लगवाना ऐसा है, जैसे पानी या बिजली के मुख्य कनेकशन में से अवैध तरीके से कनेकशन लेना। इस बारे में डिपार्टमेन्ट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन के अनुसार, वायरलेस चीजों को बेचने के लिए इंडियन वायरलेस टेलिग्राफी एक्ट 1933 की धाराओं के अनुसार डीलर पजेशन लायसंस होना जरूरी है। यदि ऐसा नहीं होता है तो वह सिग्नल  अवैध माना जाता है।
Tags: Ahmedabad