सूरत : चीन में बिजली संकट टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए एक सुनहरा अवसर

सूरत : चीन में बिजली संकट टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए एक सुनहरा अवसर

चीन में बिजली संकट से भारत के उद्योगों के लिए यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी देशों को कपड़ा निर्यात करने का बडा अवसर

भारत के उद्योगों के लिए यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी देशों को कपड़ा निर्यात करने का बडाअवसर
दक्षिण गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा शुक्रवार 01 अक्टूबर 2021 को 'चाइना पावर क्राइसिस, एडवांटेज सूरत एंड इंडिया' पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। एक विशेषज्ञ वक्ता के रूप में, प्रौद्योगिकीविद्, व्यवसाय और प्रबंधन सलाहकार हरेश कलकत्तावाला ने उद्योगपतियों और उद्यमियों को महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिया। 
चैंबर के अध्यक्ष आशीष गुजराती ने वेबिनार में सभी का स्वागत किया। उन्होंने उद्योगपतियों के साथ-साथ उद्यमियों से न केवल दक्षिण गुजरात के लिए बल्कि भारत के सभी उद्योगों के लिए चीन में बिजली संकट से पैदा हुए सुनहरे अवसर का लाभ उठाने का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने कहा देश में कई उद्योग चीन से कच्चा माल आयात करते हैं। अत: अभी से इस बात का ध्यान रखा जाना चाहिए कि ऐसे उद्योगों को कच्चे माल की कमी का सामना न करना पड़े।
हरेश कलकत्तावाला ने कहा कि चीन में अधिकांश बिजली संयंत्र कोयला आधार हैं और सरकार ने वर्तमान में कोयला उत्पादन कम कर दिया है। जिससे बिजली उत्पादन में गिरावट आई है। बिजली की कीमत भी चीनी सरकार ने तय की है। ऐसे में बिजली उत्पादकों की हालत खराब हो गई है। उन्हें दूसरे देशों से कोयला आयात करने में भी दिक्कत हो रही है। नतीजतन चीन में 44 प्रतिशत कारखानों का उत्पादन बिलकुल कम हो गया है। वहा की सरकार का जीडीपी का 8.2 फीसदी का लक्ष्य भी एक महीने में घटकर 7.8 फीसदी हो गया है। 
यह समस्या तब तक बनी रहेगी जब तक चीन में वैकल्पिक ऊर्जा का निर्माण नहीं हो जाता। नतीजतन चीन में एल्युमीनियम, सीमेंट, स्टील और टेक्सटाइल का उत्पादन जारी रखने वाले संयंत्र को भारी नुकसान हो रहा है। कच्चे माल  की कमी के कारण  रसायन और रंग भी प्रभावित हुए हैं। नतीजतन, दुनिया भर के खुदरा विक्रेता और व्यापारी वैकल्पिक स्रोतों की तलाश कर रहे हैं। 
दुनिया भर के विश्लेषकों का मानना ​​है कि चीन कपड़ा और परिधान निर्यात करता है। लेकिन सरकार के कोयला उत्पादन में कमी से बिजली के दाम 30 से 40 फीसदी तक बढ़ जाएंगे। नतीजतन उत्पादन लागत बढ़ जाएगी और उत्पादन कम हो जाएगा और वस्त्रों की कीमत 30 से 40 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी। चीन में बिजली संकट का सीधा असर सभी भारतीय उद्योगों को होगा।  खासतौर पर टेक्सटाइल इंडस्ट्री के लिए एक सुनहरा अवसर पैदा हुआ है। सूरत समेत दक्षिण गुजरात के कपड़ा उद्योग को निर्यात के लिए यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी देशों के बाजार खोले जाएंगे। कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन के दौरान उत्पादन में आई गिरावट में अब सुधार देखने को मिल रहा है। नवरात्रि, दिवाली और क्रिसमस जैसे त्योहारों ने कपड़ा, हीरा और आभूषण उद्योग के लिए एक बड़ा अवसर पैदा किया है।
Tags: