सूरत : आजादी का अमृत महोत्सव के तहत राज्य में 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरुआत आज से

सूरत :  आजादी का  अमृत महोत्सव के तहत राज्य में 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरुआत आज से

युवा एवं सखी मंडलों, सामाजिक एवं शैक्षणिक संस्थाओं, सरकारी कर्मचारियों, ग्राम विकास एजेंसी द्वारा सफाई अभियान एवं जागरूकता अभियान के होंगे कार्यक्रम

खादी बुनाई में शामिल ग्रामीण परिवारों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करने के लिए 20 प्रतिशत विशेष बाजार प्रोत्साहन (छूट) दी जाएगी।
 महात्मा गांधी  के ग्राम स्वराज और ग्रामोत्थान के विचार को उच्च स्तर पर मूर्त रूप देने के उद्देश्य से  आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 1 से 31 अक्टूबर दरम्यान राज्य में 'स्वच्छ भारत' अभियान की शुरुआत की जाएगी। जिसमें एक माह तक राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान, स्वच्छ भारत और अमृत 2.0 अभियान चलाया जाएगा। जनभागीदारी से आयोजित स्वच्छता अभियान में 1 व 2 अक्टूबर को स्कूल, कॉलेज, एन.एस.एस. छात्र, निर्वाचित प्रतिनिधि, सरकारी अधिकारी, सामाजिक संगठन सार्वजनिक स्थानों पर सफाई अभियान, प्लगिंग अभियान चलाएंगे। महानगरों और कस्बों के सभी कार्यालयों में भी स्वच्छता की शपथ ली जाएगी।
 महात्मा गांधीजी के मंत्र 'स्वच्छता त्याग प्रभुता' को साकार करने के लिए ग्राम कार्य योजना, हर घर जल, जल के उपलब्ध स्रोत, पानी समिति जल गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम चलाए जाएंगे। ग्राम सभाओं में जल जीवन मिशन, स्वच्छता पर जागरूकता, कोविड-19 टीकाकरण के लिए जागरूकता एवं वतन प्रेम योजना सहित 15वें वित्त आयोग के कुल 5557 करोड़ रुपये के अनुदान से किये जाने वाले कार्यों पर मार्गदर्शन दिया जायेगा। स्वच्छ भारत कार्यक्रम के तहत ग्राम स्तर पर जल जनित एवं मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के लिए आवश्यक चिकित्सीय उपाय अक्टूबर माह में प्रत्येक गांव में सफाई अभियान चलाया जायेगा।
प्रधानमंत्री के खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन के  मंत्र को साकार करने के लिए और खादी बुनाई में जुड़े ग्रामीण परिवारों की आर्थिक स्थिति को सक्षम करने के लिए, गुजरात में 2 से 31 अक्टूबर तक 20% विशेष बाजार प्रोत्साहन सहायता (छूट) दी जाएगी। वहीं, 2 अक्टूबर को प्रदेश भर की 14,250 ग्राम पंचायतों में सुबह 10 बजे से 11 बजे तक विशेष ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाएगा। जिसमें प्रधान मंत्री  मोदी इन ग्राम सभाओं के तहत बनासकांठा के पालनपुर तालुका के पिपली ग्राम पंचायत की ग्राम सभा में जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन पर सीधा संवाद करेंगे। जिसमें प्रधानमंत्री सुबह 11 बजे ग्राम सभाओं को संबोधित करेंगे और मार्गदर्शन देंगे और राज्य की सभी ग्राम पंचायतों में इसका सीधा प्रसारण किया जाएगा
Tags: