स्थानीय टेक्सटाइल, मेन्युफेक्चरिंग सेक्टर में उद्यमियों को तेजी की उम्मीद

स्थानीय टेक्सटाइल, मेन्युफेक्चरिंग सेक्टर में उद्यमियों को तेजी की उम्मीद

चीन से आने वाले गुड्स में शॉर्ट सप्लाय

चीन से बड़े पैमाने पर आने वाले यार्न, फेब्रिक सहित अन्य चीजे कंटेनर के किराये में वृद्धि के कारण महंगी होने के साथ-साथ शॉर्ट सप्लाय के कारण स्थानीय मेन्युफेक्चरर्स को लाभ मिलेगा। हालांकि अगले दिनों में टेक्सटाइल सहित उद्योग-धंधे में तेजी की उम्मीद है।
चाइना से जो कंटेनर 700 युएस डॉलर में उपलब्ध था, जिसके अब सीधे 11000 युएस डॉलर हो गए है और इसके कारण कंटेनर में आने वाले फेब्रिक प्रति मीटर 0.40 पैसे थी, जिसके सीधे 6.50 पैसे होने की बात वीवर ने कहीं। एक कंटेनर में सवा लाख मीटर फेब्रिक आता था और इसका कन्टेनर का किराया 700 युएस डॉलर चुकाए जाते थे।
चीन से बड़े पैमाने पर यार्न, फेब्रिक्स सहित टेक्सटाइल मशीनरी और पार्ट आते है। कंटेनर के किराये वृद्धि होने के कारण चीन से आने वाले हर प्रोडक्ट की कीमत बढऩे के कारण अब नई आयात उपर ब्रेक लगेगा और इसका लाभ भारतीय मेन्युफेक्चरिंग सेक्टर को होगा। दूसरी ओर देशभर में अच्छी बारिश के कारण एक सकारात्मक माहौल पैदा हुआ है। इसका लाभ भारतीय उद्यमियों को मिलने की उम्मीद है। खेत उत्पादन में वृद्धि का लाभ टेक्सटाइल के अलावा अन्य सेक्टरों को मिलता रहा है यानि इस बार इसका सबसे ज्यादा लाभ मिलनेी की उम्मीद जगी है।
उद्योग सूत्रों ने बताया कि चीन में उत्पन्न हुए बिजली क्राइसीस के कारण उत्पादन में कटौती का फायदा भारतीय उद्यमियों को आंतरराष्ट्रीय स्तर के निर्यात के रूप में उठा सकते है। सप्ताह में 3 दिन से ज्यादा फैक्ट्री काम नहीं कर सकते और कुछ फैक्ट्री में सप्ताह में 1 या 1 दिन ही चलाने की मंजूरी जैसे नियमों के कारण भारत के लिए अच्छी स्थिति पैदा हुई है।
Tags: