सूरत : अत्याधुनिक चैटबॉट सुविधा विकसित करने वाला गुजरात का पहला विश्वविद्यालय बनेगा वीएनएसजीयू

सूरत : अत्याधुनिक चैटबॉट सुविधा विकसित करने वाला गुजरात का पहला विश्वविद्यालय बनेगा वीएनएसजीयू

वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय 15 अगस्त से व्हाट्सएप चैटबॉट लॉन्च किया जाएगा

 विश्वविद्यालय के बारे में सभी जानकारी 24 घंटे उपलब्ध होगी
समग्र दक्षिण गुजरात के 7 जिलों एवं केन्द्र शासित प्रदेश मिलाकर कुल 17550 वर्ग किलोमीटर के कुल क्षेत्रफल के विशाल क्षेत्र वाली डेढ़ करोड़ की आबादी को उच्च शिक्षा सेवाएं प्रदान करते हुए वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय सेवाओं को और अधिक सुलभ बनाने के लिए वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय आगामी 15 अगस्त से व्हाट्सएप चैटबॉट लॉन्च कर रहा है।  छात्रों की आवश्यकता के अनुसार वीर नर्मद विश्वविद्यालय की हर सामान्य जानकारी को एकत्रित करके चैटबॉट विकसित किया गया है। जिसमें विश्वविद्यालय के बारे में सभी सार्वजनिक जानकारी चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेगी।
चैटबॉट को इस इरादे से बनाया गया है कि छात्र अपनी आवश्यकता के अनुसार आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकें। वीर नर्मद युनिवर्सिटी न केवल दक्षिण गुजरात से बल्कि दुनिया में कहीं से भी किसी भी व्यक्ति को चैटबॉट के माध्यम से दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय की सामान्य जानकारी आसानी से प्राप्त करने में सक्षम होगा। वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय गुजरात में इस तरह की अत्याधुनिक चैटबॉट सुविधा विकसित करने वाला गुजरात का पहला राज्य विश्वविद्यालय है।
आज व्हाट्सएप मैसेजिंग विकलांगों के लिए एक सुलभ, आसान और सार्वभौमिक रूप से सर्वस्वीकृत माध्यम बन गया है। वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय ने एक ढांचागत सुविधा भी विकसित की है जहां वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के बारे में कोई भी जानकारी अपने छात्रों, भविष्य के छात्रों और वीर नर्मद विश्वविद्यालय चैटबॉट नंबर से कोई भी सामान्य व्यक्ति जानकारी प्राप्त कर सकता है।
वीर नर्मद यूनिवर्सिटी चैटबॉट सिस्टम को एक्सेस करने के लिए छात्रों, अभिभावकों या किसी अन्य नागरिक को अपने मोबाइल में 02612388888 नंबर सेव करना होगा। नंबर सेव करने के बाद सिर्फ व्हाट्सएप मैसेजिंग सर्विस के जरिए नंबर पर मैसेज भेजने से चैटबॉट की सेवाएं एक्टिवेट हो जाएंगी और चैटबॉट चौबीसों घंटे वीर नर्मद यूनिवर्सिटी की जानकारी मुहैया कराएगा।
वर्तमान में वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के बारे में जानकारी, वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के बारे में जानकारी, प्रवेश प्रक्रिया की जानकारी, परीक्षा कार्यक्रम की जानकारी, परीक्षा परिणाम की जानकारी, होल्टिकेट प्राप्त करने की जानकारी, संबद्ध कॉलेजों के बारे में जानकारी के साथ-साथ संपर्क जानकारी में फ़ीड सिस्टम आ गया है और चरणबद्ध तरीके से वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय से संबंधित सभी मामलों को चैटबॉट से मिलना शुरू हो जाएगा।
वीर नर्मद दक्षिण गुजरात विश्वविद्यालय की चैटबॉट सेवाएं केवल सार्वजनिक जानकारी प्रदान करेंगी। छात्र प्रवेश के समय विश्वविद्यालय में पंजीकृत मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड के माध्यम से अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे हॉलट‌िकिट, परिणाम प्रमाण पत्र आदि का उपयोग कर सकेंगे।
Tags: