सूरत : राज्य के टीबी अधिकारी के साथ सिविल अस्पताल में टीबी के उन्मूलन पर हुई चर्चा

सूरत  :  राज्य के टीबी अधिकारी के साथ सिविल अस्पताल में टीबी के उन्मूलन पर हुई चर्चा

संदिग्ध टीबी के 1400 से अधिक रोगियों के होने की संभावना पर चर्चा की गई

 न्यू सिविल अस्पताल में राज्य के टीबी अधिकारी के साथ दक्षिण गुजरात के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की गई। टीबी के संदर्भ में कार्यवाही  और उन्मूलन पर बैठक में कोरोना के मामले में कमी और टीबी के मामलों की संख्या में वृद्धि देखने को मिली है। वहीं कोरोना मरीजों के इलाज के दौरान सूरत में करीब 1400 संदिग्ध टीबी मरीज होने की संभावना पर चर्चा हुई।
कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना का मामला लगातार बढ़ता जा रहा था। उस समय टीबी के मामले कम थे। लेकिन कोरोना के मामले कम होने के साथ ही टीबी के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी देखी जा रही है। कोरोना  इलाज के दौरान मरीज ने एक्स-रे, सीटी स्कैन के दौरान कुछ लोगों में संदिग्ध टीबी के लक्षण दिखे थे। गुजरात में एक फीसदी कोरोना मरीजों के संदिग्ध टीबी होने की आशंका जताई जा रही है। सूरत शहर और जिले में कोरोना के कुल 143438 मामले सामने आए हैं। उनमें से अनुमानित 1400 रोगियों में संदिग्ध टीबी की संभावना डॉक्टर ने बताई है। टीबी को लेकर अंधविश्वास को रोकना जरूरी है। यह रोग संक्रामक है, और यदि उपचार नहीं किया जाए, तो यह दूसरों में फैल सकता है।
बैठक में राज्य के टीबी अधिकारी डॉ. सतीश मकवाना, कॉलेज डीन रितुंभरा मेहता, सिविल के विभिन्न विभागों के प्रमुख, स्मीमेर के चिकित्सा अधीक्षक, डॉक्टर्स, मनपा के टीबी अधिकारी और सूरत सहित दक्षिण गुजरात के पांच जिलों के टीबी अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में  टीबी रोगियों को खोजने, सरकारी सहायता योजना, परामर्श और 2025 तक टीबी उन्मूलन पर चर्चा हुई।
Tags: