सूरत : एटीएम जैसा बन गया है आपूर्ति विभाग का राशन कार्ड, जानें

सूरत :  एटीएम जैसा बन गया है आपूर्ति विभाग का राशन कार्ड, जानें

जून में सूरत से दूसरे राज्यों के सबसे ज्यादा 937 परिवारों को राशन मिला

दाहोद सहित आदिवासी बाहुल जिले में प्रवासी श्रमिकों को वन नेशन-वन राशन कार्ड से विशेष लाभ
अब राशन कार्ड भी एटीएम की तरह हो गए हैं। वन नेशन-वन राशन कार्ड योजना के लागू होने के बाद, राशन कार्ड, जो एटीएम की तरह काम करना शुरू कर चुका है, जिसके परिणामस्वरूप कार्डधारक को अपने पास के किसी भी सस्ते अनाज की दुकान से सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन प्राप्त करने की विशेष सुविधा प्राप्त हुई है। गुजरात में इस योजना के तहत हर महीने 3000 से अधिक परिवारों को उनके जिले के अलावा अन्य जिलों से भी राशन मिल रहा है। इस योजना से दाहोद सहित आदिवासी बहुल जिलों में प्रवासी श्रमिकों को विशेष रूप से लाभ हुआ है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदी की महत्वाकांक्षी योजना वन नेशन-वन राशन कार्ड के तहत गुजरात में पोर्टेबिलिटी सुविधा शुरू की गई है। इसका मतलब है कि अगर आपका राशन कार्ड किसी एक जिले में है तो आप सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दूसरे जिले से भी राशन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। इतना ही नहीं, जिले के भीतर भी एक तालुका के कार्ड दूसरे तालुका में चलते हैं।
वन नेशन - वन राशन योजना लागू करने वाले राज्य जैसे आंध्र प्रदेश, बिहार, दीव-दमन और दादरनगर हवेली, गोवा, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मिजोरम, उड़ीसा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, नागालैंड और उत्तराखंड जैसे 22 राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों में अगस्त माह तक यह योजना लागू कर देने से गुजरात के लोग वहां से तथा उक्त राज्यों के लोग गुजरात से अनाज प्राप्त कर सकते हैं। गुजरात में हर महीने ढाई हजार से ज्यादा परप्रांतीय परिवारों को राशन मिल रहा है।
वन नेशन - वन राशन कार्ड योजना के परिणामस्वरूप आदिवासी क्षेत्रों को विशेष लाभ हुआ है। दाहोद, गोधरा, छोटाउदेपुर, महिसागर, डांग, तापी जैसे भौगोलिक दृष्टि से प्रतिकूलता वाले  क्षेत्रों से बड़ी संख्या में  पैसा कमाने के लिए अस्थायी रूप से राज्य के प्रमुख शहरों में प्रवास करते हैं। ये प्रवासी मजदूर अपना अनाज खुद ले जाते थे। लेकिन अब बड़े शहरों में किसी को भी एफपीएस से राशन मिल सकता है।
आपूर्ति श्रृंखला से अंतर-जिला राशन प्राप्त करने वाले परिवारों की संख्या बड़े शहरों में अधिक है। पिछले जून में अहमदाबाद शहर में 3894, सूरत में 4256, राजकोट में 2131, मेहसाणा में 2247, वडोदरा में 1929 और कच्छ में 1181 परिवारों को राशन मिला था। पिछले जून माह में कुल 35247 परिवारों ने अंतर जिला राशन का लाभ उठाया। इसका साफ मतलब है कि प्रवासी कामगारों को इन शहरों में जाकर आसानी से राशन मिल रहा है।
एक और दिलचस्प बात यह है कि जून में सूरत से दूसरे राज्यों के सबसे ज्यादा 937 परिवारों को राशन मिला। उसके बाद अहमदाबाद में 237 परप्रांतीय परिवारों ने इसका फायदा उठाया। प्रदेश में दो हजार से अधिक परिवार हर माह अंतर्राज्यीय राशन का लाभ उठा रहे हैं। गुजरात में जिले के अंतर तालुकों में राशन पोर्टेबिलिटी हो रही है। पिछले महीने 12435 परिवारों ने इसका फायदा उठाया।
मुख्यमंत्री विजयभाई रूपाणी के नेतृत्व में गुजरात सरकार ने अन्य राज्यों के लोगों के लिए भी यही प्रक्रिया रखी है। जिससे राशन कार्ड धारक सस्ते अनाज की दुकान पर जाकर मात्र अपने अंगूठे का निशान देकर ही तय अनाज प्राप्त कर सकता है। एनएफएस कार्ड वाले परिवारों को मुफ्त राशन मिलता है।
Tags: