सूरत के मशहूर डुमस के समंदर किनारे बीच डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को मिली अनुमति

सूरत के मशहूर डुमस के समंदर किनारे बीच डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को मिली अनुमति

शहर में अधिक से अधिक पिकनिक स्पॉट विकसित करना चाहती है मनपा

सूरत महानगर पालिका और सरकार द्वारा पर्यटकों के लिए विकेंड पर उनके पिकनिक का आनंद मिल सके इसलिए विभिन्न स्थलों को पिकनिक स्पॉट की तरह विकसित किया जा रहा है। जिसके चलते अब सूरत शहर के डुमस बीच को भी अच्छी तरह से विकसित करने के लिए सूरत महानगर पालिका ने डुमस बीच डेवलपमेंट प्रोजेक्ट को अनुमति दे दी है।
डुमस के समंदर किनारे वन विभाग की 28.75 हेकटर और सरकारी जमीन के 78 हेकटर मिलाकर 106 हेकटर जमीन पर इको टूरिज़म पार्क सहित अनेक आयोजन किए जा रहे है। जिसकी रूपरेखा के लिए 10.64 करोड़ रुपए का खर्च किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट डेवलपमेंट का पूरा खर्च लगभग 500 करोड़ हो सकता है। प्रोजेक्ट कंसलटंट से लेकर प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है। 
बीच के डेवलपमेंट का प्लान पहले से ही चल रहा था। हालांकि इसके लिए जमीन का होना आवश्यक था। इसलिए मनपा आयुक्त बंछानिधि पानी ने सरकार के विभिन्न विभागों को इस प्रोजेक्ट में भागीदार बनने के लिए आवेदन दिया था। जिससे की महानगरपालिका की जमीन का खर्च बच सके। हालांकि कोरोना के कारण प्रोजेक्ट का कार्य पहले ही काफी धीरे से हो रहा था। जिसके चलते मनपा द्वारा फिर से एक बार राज्य सरकार को पत्र लिखकर इस बारे में याद दिलाया था। 
मनपा द्वारा रिमाइंडर लेटर मिलते ही सरकार के प्रवासन विभाग और फॉरेस्ट विभाग ने मनपा के साथ हाथ मिलाया था। जिसके चलते अब जल्द ही आयोजन पूर्ण हो सकेगा। इस पूरे आयोजन में फॉरेस्ट विभाग द्वारा फॉरेस्ट विभाग की जमीन पर जबकि बाकी की जमीन पर मनपा और प्रवासन विभाग की टीम आयोजन कर के कार्य पूर्ण करेगे।
Tags: