सूरत : मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शहर के 115वें पुल का किया उद्घाटन

सूरत : मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने शहर के 115वें पुल का किया उद्घाटन

मुख्य मंत्री विजयभाई रूपाणी के हाथो सूरत महानगरपालिका और सूडा द्वारा निर्मित १२०० करोड से अधिक के प्रकल्पों का एक दिन में ही लोकार्पण हुआ।

12७0 करोड़ कार्यों के उपहार को विकास उत्सव के रूप में मनाया गया
मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने रविवार को शहर में सूरत महानगरपालिका और सूडा के विभिन्न विकास कार्यों का उद्घाटन किया। जिसमें मुख्यमंत्री ने सूरत शहर के 115वें पुल का उद्घाटन किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत ईडब्लूएस आवसों का ड्रो तथा लोकार्पण भी किया। 
संजीवकुमार ओडिटोरियम आयोजित कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने संबोधित करते हुए आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा। इसके साथ ही नगर पालिका के उमरा-पाल ब्रिज और सुएज प्लांट सहित उद्घाटन कार्यों का भी लोकार्पण किया गया। इससे पूर्व खाजोद में डायमंड बुर्स में ड्रीम सिटी का दौरा किया।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कार्यक्रम में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पर निशाना साधा था। उन्होंने कोरोना काल में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए पूरे पृष्ठ के विज्ञापनों का जिक्र करते हुए कहा, "कुछ लोग सिर्फ विज्ञापन दे रहे हैं लेकिन हम वास्तव में काम कर रहे हैं।" अपने माता-पिता की छत्रछाया खो चुके इन बच्चों को हम हर महीने 4000 रुपये दे रहे हैं। कांग्रेस ने पूर्व में केवल घर को घर देने की घोषणाएं करके फॉर्म छापकर ही संतोष का अनुमान लगाया था। जबकि प्रधानमंत्री ने आवास योजना के तहत लाखों लोगों को आवास मुहैया कराकर अपने घर के सपने को साकार किया है।
डायमंड बुर्स के अपने दौरे के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि गुजरात में दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, सबसे बड़ा सौर अक्षय ऊर्जा पार्क, सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम जैसे कई आयामों में गुजरात की पहचान बन गया है। इसी तरह सूरत का डायमंड एक्सचेंज अब दुनिया का सबसे बड़ा कॉरपोरेट ऑफिस हब बन जाएगा। देश-विदेश के हीरा व्यापारियों को यहां नया विश्वस्तरीय व्यापार केंद्र मिलेगा। इससे राज्य और देश की अर्थव्यवस्था को सीधा फायदा होगा और साथ ही हजारों लोगों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।
सूरत शहर को ब्रिज सिटी के नाम से जाना जाता है। आज 115वें पाल-उमरा पुल का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया। इस पुल से अनुमानित 1 मिलियन लोगों को आवाजाही का लाभ होगा। 90 करोड़ रुपये की लागत से बने इस पुल को बनने में 16 साल लगे। 2005 में उमरा गाँव को पाल गाँव से जोड़ने वाला एक नदी पुल बनाने का निर्णय लिया गया था। इस पुल से भाठा-इच्छापोर और हजीरा को भी फायदा होगा। साथ ही अठवालाइन और पीपलोद क्षेत्र के बीच की दूरी कम हो जाएगी। इस पुल से डुमास और पीपलोड के बीच आने-जाने वाले अनुमानित दस लाख लोगों को लाभ होगा। 
अमृत ​​योजना के तहत कतरगाम अंचल क्षेत्र में 229.80 करोड़ रुपये की लागत से और रांदेर क्षेत्र में 189.35 करोड़ रुपये की लागत से मौजूदा सिंगनपुर स्वेज ट्रीटमेंट प्लांट (155 एमएलडी क्षमता से 255 एमएलडी क्षमता) का नवीनीकरण एवं क्षमता विस्तार। परियोजना में मौजूदा भैंस स्वेज उपचार संयंत्र (100 एमएलडी क्षमता से 200 एमएलडी क्षमता तक) का नवीनीकरण और क्षमता विस्तार और जहांगीराबाद स्वेज पंपिंग स्टेशन का विद्युत-यांत्रिक विस्तार शामिल है।
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 256.31 करोड रुपये की लागत से मौजूदा डिंडोली सूएज  ट्रीटमेंट प्लांट (66 एमएलडी क्षमता से 167 एमएलडी क्षमता) का नवीनीकरण और  पांडेसरा इंडस्ट्रीयल क्षेत्र के लिए 40 एमलडी क्षमता विस्तार का टर्शरी ट्रीटमेन्ट प्लान्ट का उद्घाटन मुख्यमंत्री ने किया।
सूरत शहर के लिए आज का दिन ऐतिहासिक :  बंछा निधि पानी
लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान स्वागत उद्बोधन के दौरान मनपा आयुक्त बंछा निधि पानी ने कहा की आज की दिन सूरत शहर के ल‌िए ऐतिहासिक दिन है। कोरोना की दुसरी लहर के बाद आज एक ही दिन में 1270 करोड की भारी राशी से निर्मित प्रकल्पों का आज लोकार्पण हो रहा है। एक साथ प्रधानमंत्री आवास के तहत 6982 आवासों का लोकार्पण और ड्रो हुआ। समग्र देश में टर्शरी ट्रीटमेन्ट वोटर प्रोसेसिंग करके उसमें आय प्राप्त करने में सूरत महानगरपालिका अग्रेसर है। वार्षिक 140 करोड रुपये की आय महानगरपालिका को टर्शरी ट्रीटमेन्ट पानी पांडेसरा के इंडस्ट्रीयल क्षेत्र में आपूर्ति से होगी। जल भगवान के प्रसाद के समान है इस लिए सूरत महानगरपालिका सुएज के पानी पर ट्रीटमेन्ट करके उसे इंडस्ट्री में युज करने योग्य बनाती है। सूरत में तापी नदी पर 14वां और समग्र सूरत शहर में 115वां ब्रिज का लोकार्पण होगा। इस ब्रिज से पीपलोद, वेसु, ड्रीमसीटी आदी क्षेत्र को इस ब्रिज से परिवहन में सरलता होगी और इंधन की बचत होगी। 
सूरत शहर की पहचान अब ब्रिज सीटी के नाम से होगी :  महापौर हेमाली बोघावाला
महापौर हेमाली बोघावाला ने अपने वक्तव्य में कहा की भारतीय राष्ट्रवाद के मशालधारक डॉ. श्यामप्रसाद मुखर्जी के जन्मदिन के अवसर पर सूरत शहर में सेवा सप्ताह मनाया जा रहा है। पिछले पांच दिनों से शहर के विभिन्न जोन में विकासलक्षी प्रकल्पों का लोकार्पण और भुमिपुजन किया गया। सब का साथ सबका विकास से सूरत शहर देश में प्रथम स्थान पर है। मानव जीवन का एक सपना होता है की मेरा खुद का घर हो। आज 1865 आवासों का ड्रो करके इन परिवारों को खुद के घर का सपना साकार होने जा रहा है। 4 हजार से अधिक लोगों को खुद के घर की चावी मिलने जा रही है। सूरत यानी स्मार्ट सीटी, सुंदर सीटी, टेक्सटाईल सीटी, डायमंड सीटी के साथ अब ब्रिज सीटी बन चुंकी है। 89 करोड की लागत से आज पाल उमरा ब्रिज का लोकार्पण होने के साथ 1270 करोड के प्रकल्पों का एक ही दिन में लोकार्पण हुआ। 
Tags: