सूरतः कोरोना काल में व्यापार को बचाये रखने के लिए एसएमए प्रमुख ने व्यापारियों को सुझाये टिप्स, जानें

सूरतः कोरोना काल में व्यापार को बचाये रखने के लिए एसएमए प्रमुख ने व्यापारियों को सुझाये टिप्स, जानें

कोरोना महामारी के लाकडाउन से कपड़ा व्यापारियों के पेमेन्ट सम्बंधित शिकायतों का लगा अम्बार

 व्यापार में बने रहने के लिए समय के साथ बदलाव जरुरी
 सूरत मर्कन्टाइल ऐसोसिएशन की रविवारीय साप्ताहिक समस्या समाधान मीटिंग में कपडा व्यापारियों की पेमन्ट सम्बंधित शिकायतों का लगा अम्बार लग रहा है। एसएमए  प्रमुख  नरेन्द्र साबू  ने सभी व्यापारी भाईयों से अपील की है कि अब जो समय है उससे कपड़ा व्यापारी सबक लेकर आगे भविष्य में बहुत ही संभलकर व्यापार करने की जरुरत है। वरना व्यापार की बर्बादी के साथ साथ पारिवारिक नुकसान की भरपाई करना मुश्किल हो जायेगा। एसएमए प्रमुख  नरेन्द्र साबू ने व्यापार आगे कैसे करें इसके बारे में अपने अनुभव से अवगत कराते हुए कहा है कि 1-अनजान तथा नये व्यापारी के साथ  व्यापार करने से बचें।
 व्यापारियों की छटनी (पहचान) करें, D ग्रेड व्यापारी से व्यापार बंद करके अपना पुराना पेमन्ट क्लीयर करें।
2- व्यापारियों पर उधार की लिमिट तथा पेमन्ट की समय सीमा  निश्चित करें तथा अपने कम्प्यूटर में लाक लगवाये। एजेन्ट आढती का पुरा रेफरेंस निकालने के बाद ही व्यापार करें। यदि हो सकें तो लोकल तथा पुराने एजेन्ट आढती से ही व्यापार करें। साथ ही अपने पेमन्ट की जबाबदेही की गारंटी भी निश्चित करें और ओवर प्रोडक्शन से बचें। 
3-माल लेने वाले व्यापारी की पुरी जानकारी आडर्र फार्म पर लिखें तथा  बगैर आर्डर के माल नहीं भेजें। 
4-व्यापार में सबसे ज्यादा जो तकलीफ है वह है रिटर्न गुड्स लेट पेमेंट से होता है। आप लोगों को बढ़िया व्यापारी और बढ़िया एजेंटों को छोड़कर सब काम नगद में ही करना पड़ेगा तभी आप लोग टिक पाएंगे।
5-आगे व्यापार में आपको बने रहना है तो बड़े बदलाव बहुत जरूरी है। आप लोग जो पारंपरिक माल बना रहे हैं उससे बाहर निकल कर टेक्सटाइल में नया बहुत कुछ करने को है उसमें एक्सप्लोर करें। 
6-पूरे वर्ल्ड में टेक्सटाइल सूरत से सप्लाई होता है। खाली साड़ी तक सीमित ना रहे।
 आगे व्यापार बढ़ाने के लिए आप लोगों को ऑनलाइन और डिजिटल प्लेटफॉर्म पकड़ना पड़ेगा।। इसके अलावा भी और  भी छोटी छोटी व्यापारिक रीति-नीति से अवगत कराया है। 
आज की व्यापारिक समस्या समाधान मिटिंग में 65 व्यापारी भाईयों की 122 समस्याओं को सुना गया है, जिसमें से 17 मामलों का निवारण एसएमए  पंच पैनल के सदस्यों ने हाथों हाथ अपनी कुशलता से व्यापारिक रीति-नीति से निवारण कर दिया है तथा कुछ मामलें एसएमए की लीगल एडवाइजर रीना बहन सोलंकी  को कानूनी कार्यवाही के लिये ट्रांसफर कर दिये है और कुछ मामलें समयावधि के अनुसार सुलझ जायेंगे। 
आज के समय में व्यापार में सजगता और सुरक्षा का पालन करके ही व्यापार करना चाहिए।
Tags: