सूरतः टीकाकरण केंद्र पर ताला लगने से लोगों में आक्रोश, लाइन में खड़े होने को लोग मजबूर

सूरतः  टीकाकरण केंद्र पर ताला लगने से लोगों में आक्रोश, लाइन में खड़े होने को लोग मजबूर

पुनागाम में सुमन हाई स्कूल का टीकाकरण केंद्र बंद होने से लोग परेशान

कोरोना की तीसरी लहर के खिलाफ टीका ही एकमात्र विकल्प के बीच वैक्सीन की पर्याप्त खुराक नहीं होने से लोगों को लाइन में खड़े होने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इतना ही नहीं बल्कि कोरोना के खिलाफ वैक्सीन ही एकमात्र इलाज बताया जा रहा है। हालांकि, वैक्सीन की अपर्याप्त खुराक नही मिलने के कारण स्थानीय व्यवस्था बिगड़ रही है। इतना ही नहीं, कुछ ही लोगों को वैक्सीन मिल पा रही हैं। पुणा क्षेत्र में शनिवार को वैक्सीन लगाने के लिए लोग लाइन में लगे और वे प्रतीक्षा करते हुए कैमरे में कैद हो गए। एक तरफ जहां वैक्सीन को लेकर लोगों में जागरूकता है तो दूसरी तरफ सरकार लापरवाह नजर आ रही है। ऐसा लगता है कि टीकाकरण के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए करोड़ों रुपये खर्च किए जा रहे हैं, बावजूद इसके टीके की व्यवस्था नहीं हो पा रही है। 
कुछ स्थानीय लोगों ने कहा कि मुफ्त वैक्सीन की घोषणा कर दी गई है लेकिन सरकार इस बात से अनजान है कि वैक्सीन सेंटर बंद है। जागरुक लोग सुबह से ही वैक्सीन लेने के लिए लाइन में लगे हैं। अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीन की मात्रा पर्याप्त नहीं है। ऐसी विकट स्थिति में पुणागाम  भैयानगर के पास सुमन हाई स्कूल परिसर में लाइन में खड़े लोगों के दर्द को समझना सरकार के लिए बहुत जरूरी है।
उन्होंने आगे कहा कि टीकों की कम खुराक के कारण, कुछ लोग जिनका टीकाकरण नहीं हो सका, उन्हें लाइन में खड़ा होना पड़ा। टीकाकरण महा अभियान 21 जून से शुरू किया गया है। लेकिन वैक्सीन कम डोज के कारण ज्यादा लोगों को नहीं दी जा सकती। शहर में गत दिन केवल 23,527 लोगों को टीका लगाया गया था। जिसमें 12913 लोगों को पहली खुराक और 10614 लोगों को दूसरी खुराक दी गई।
सेंट्रल जोन में 2472, वराछा-ए जोन में 3028, वराछा बी जोन में 2646, रांदेर जोन में 3653, कतारगाम जोन में 1984, उधना जोन में 3014, लिंबायत जोन में 3233 और अठवा जोन में 3497 लोगों का टीकाकरण किया गया। वैक्सीन की सीमित मात्रा के कारण शनिवार को भी बहुत कम लोगों को ही वैक्सीन का लाभ मिल पाया। सरकार की व्यवस्था के खिलाफ लोगों में कहीं भी नाराजगी नहीं है।
Tags: