सूरत : दिमाग में था आधा किलो का ट्यूमर, डॉक्टरों ने दिया नया जीवन

सूरत : दिमाग में था आधा किलो का ट्यूमर, डॉक्टरों ने दिया नया जीवन

परिवार के लोग सिरदर्द को नहीं समझते थे गंभीर, निकला 10.7 सेंटीमीटर लंबा ट्यूमर

अमरेली जिले के धारी तालुका के एक छोटे से गाँव में रहने वाली 50 वर्षीय मुक्ता धनानी पिछले डेढ़ साल से सिरदर्द से परेशान थी और इसके लिए कई दर्द निवारक दवाएं लेती रही। हालांकि धनानी ने कभी नहीं सोचा था कि उन्हें होने वाला सर दर्द दरअसल एक घातक और जानलेवा ट्यूमर हो सकता है। करीब आधा किलो वजनी ट्यूमर इतनी तेजी से विकसित हो रहा था कि उसकी खोपड़ी की हड्डी का एक हिस्सा उसमें समा गया था। हालांकि बुधवार की सुबह, धनानी को सूरत के एक निजी अस्पताल में ऑपरेशन के बाद ट्यूमर को सफलतापूर्वक हटा देने के कारण एक नया जीवन मिला। इस ऑपरेशन को न्यूरोसर्जन डॉ मौलिक पटेल और डॉ मिलन सोजित्रा और एनेस्थेटिस्ट डॉ प्रीतेश व्यास और डॉ चित्रोदा ने अंजाम दिया।
आपको बता दें कि इस ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर भी हैरान थे क्योंकि उन्होंने ऐसा मामला कम से कम दक्षिण गुजरात में कभी नहीं देखा था। ऑपरेशन करने वाले एक डॉक्टर ने बताया कि धनानी का ट्यूमर 10.7 सेंटीमीटर लंबा, 9.2 सेंटीमीटर चौड़ा और 5.7 सेंटीमीटर ऊंचा और वजन 425 ग्राम था। बड़ी बात ये कि खोपड़ी की हड्डी का एक हिस्सा ट्यूमर में घुल गया था।
टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, धनानी और परिवार के लोग उनके सिरदर्द को इतना गंभीर नहीं समझते थे। करीब तीन महीने पहले जब उसके सिर में सूजन आ गई तो उन्हें अमरेली के सिविल अस्पताल ले गए। वहां की सीटी स्कैन रिपोर्ट से पता चला कि उसे ट्यूमर है और डॉक्टरों ने उसे किसी बड़े अस्पताल में ले जाने की सलाह दी। धनानी को अहमदाबाद सिविल अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वहां के डॉक्टरों ने कोरोना को देखते हुए तुरंत उसकी सर्जरी करने से इनकार कर दिया। हालांकि डॉक्टरों ने दवाएं दी पर ट्यूमर का आकार बढ़ रहा था और डॉक्टरों ने बताया कि सर्जरी तुरंत करनी होगी। इसके बाद परिवार ने डॉ चित्रोदा से संपर्क किया और उसे सूरत ले गए।
ये मामला उन लोगों के लिए एक सबब कैन जो लोग लगातार गंभीर सिरदर्द, चक्कर आना, खोपड़ी की सूजन, चलने में कठिनाई, या किसी भी व्यवहार परिवर्तन या दौरे से पीड़ित होते हैं। ऐसी परिस्थितियों में उन्हें डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए क्योंकि ये सब ट्यूमर के सामान्य लक्षण हो सकते हैं।
Tags: