सूरतः शहर में पिछले ढाई महीने में 40 हजार दस्तावेज हुए, मात्र महिलाओं के नाम पर 600 करोड़ी की प्रापर्टी खरीदी गई

सूरतः शहर में पिछले ढाई महीने में 40 हजार दस्तावेज हुए, मात्र महिलाओं के नाम पर 600 करोड़ी की प्रापर्टी खरीदी गई

महिलाओं के नाम दस्तावेज में लाभ होने से 7 हजार महिलाओं ने 9 करोड़ रुपये की शुल्क माफी का लाभ उठाया

शहर में सबसे ज्यादा 6500 दस्तावेज कतारगाम में 
पिछले ढाई महीने रियल एस्टेट के लिए उम्मीद की किरण साबित हुई हैं। इन ढाई महीने में 600 करोड़ रुपए की संपत्ति महिलाओं के नाम पर खरीदी गई है। उप पंजीयक कार्यालय में कुल 40 हजार दस्तावेज दाखिल किए गए हैं। महिलाओं को 9 करोड़ रुपये की फीस माफी मिली है। कुल 7 हजार महिलाओं ने इसका लाभ उठाया है। सबसे ज्यादा दस्तावेज कतारगाम क्षेत्र में दर्ज किए गए हैं। इसी तरह आयकर विभाग में पंजीकृत 50 लाख रुपये से अधिक के टीसीएस संग्रह पर नजर डालें तो ढाई महीने में 1,500 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ है। इससे विभाग को 15 करोड़ रुपये भी मिले हैं।
अठवा और कतारगाम में सबसे अधिक दस्तावेज दर्ज किए गए हैं, जिनमें से कुल कतारगाम में 6500 दस्तावेज, अठवा में 5500 दस्तावेज उप-पंजियों में दर्ज किए गए हैं। जबकि उधना में 3 हजार, नवागाम में 2500, अलथान में 2300, कुंभरिया में दो हजार, हजीरा में 2100, रांदेर में 225, नानपुरा में 1500 जबकि सबसे कम 12 दस्तावेज नवागाम उप पंजी में दर्ज किए गए हैं.
सीए दानिश चोकसी और एरिक इच्छापोरिया का कहना है कि आमतौर पर किसी दस्तावेज़ पर 4.9 प्रतिशत स्टांप शुल्क लगता है जबकि एक प्रतिशत पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। हाउसिंग लोन है तो उस पर ब्याज दो लाख तक है। अगर पति दूसरा घर ले लेता है और पत्नी के नाम ले लेता है, तो  दो लाख तक का ब्याज में छूट दिया जाता है। यदि यह किसी एक व्यक्ति के नाम पर है, तो ब्याज पर कर लाभ उपलब्ध नहीं है।
इस दौरान सरकार को फायदा भी हुआ है। अकेले स्टांप शुल्क से राजस्व 200 करोड़ रुपये है। जबकि पंजीकरण शुल्क राजस्व 40 करोड़ रुपये है। बिल्डर सुनील जरीवाला का कहना है कि रियल एस्टेट पर मौजूदा आंशिक लॉकडाउन और पिछले लॉकडाउन का असर लंबे समय में महसूस किया जाएगा। आज की स्थिति में कई प्रोजेक्ट ठप हैं।
उप पंजीयक कार्यालयों के आंकड़ों की जांच करें तो पता चलता है कि अढाई माह में सात हजार महिलाओं के नाम कुल 6500 दस्तावेज दर्ज किए गए हैं। जिनमें से अकेले मार्च और अप्रैल में ही पांच हजार से ज्यादा दस्तावेज दाखिल किए जा चुके हैं।
Tags: