सूरतः स्मशान में मृतदेहों की अंतिमक्रिया में तेजी के लिए लकड़ी के साथ-साथ गन्ने के बगास का किया जा रहा इस्तेमाल

सूरतः स्मशान में मृतदेहों की अंतिमक्रिया में तेजी के लिए लकड़ी के साथ-साथ गन्ने के बगास का किया जा रहा इस्तेमाल

सुगर कारखानों द्वारा बगास मुफ्त में श्मशान को दिया जा रहा है

सूरत में कोरोना संक्रमण के दूसरे चरण में मरने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। स्मशान में गैस की भट्टियां पिघलने लगी है। दाह में पारंपरिक लकड़ी का दाह संस्कार भी जारी है। हालाँकि, जैसा कि लकड़ी का उपयोग दैनिक रूप से दाह-संस्कार के लिए किया जाता है, अब हरी लकड़ी का उपयोग दाह-संस्कार के लिए किया जाने लगा है। चूंकि हरी लकड़ी को जलाने में लंबा समय लगता है, इसलिए अब गन्ने की बागास को लकड़ी के साथ इस्तेमाल किया जाता है। गन्ने की बगास तेजी से जलने के साथ अंत्येष्टि को भी गति दी है। दूसरी ओर, सायण  सुगर द्वारा 900 रुपये प्रति टन के हिसाब से बेचे जाने वाले गन्ने का बगास जहाँगीरपुरा स्मशान में मुफ्त दिया जा रहा है।
चीनी कारखानों में गन्ने की पेराई के बाद बगास छोड़ा जाता है। इस बगास का उपयोग वर्तमान में स्मशान में जलाने के लिए किया जाता है। बगास एक प्राकृतिक रूप से ज्वलनशील पदार्थ है। ताकि हरी भरी लकड़ियों के बीच एक थैला बगास बिछाया जा रहा है। बगास जल्दी जलता है, जिससे अंतिम संस्कार का समय भी कम किया जा रहा है। ओलपाड के अलावा, सूरत में कुछ स्मशानों में लकड़ी का उपयोग किया जाता है, जिसमें इस बगास का उपयोग किया जा रहा है। अंतिम संस्कार में होने वाली परेशानी में चीनी कारखानों द्वारा मुफ्त बगास देना तय किया गया है।
को-ऑपरेटिव शुगर फैक्ट्री में बगास-बाय-प्रोडक्ट के रूप में बाहर आता है। इसका इस्तेमाल गुड़ या डिस्टलरी में किया जाता है।  बगास की मांग भी अधिक होने से इसकी कीमत लगभग 900 रुपये प्रति टन है। लेकिन वर्तमान महामारी में जलाने के लिए जलाऊ लकड़ी की कमी की समस्या को दूर करने के लिए चीनी कारखाने के प्रबंधक आगे आए हैं।
Tags: