सूरत टेक्सटाईल मार्केट की जमीन 99 साल तक किराए पर देने का निर्णय

सूरत टेक्सटाईल मार्केट की जमीन 99 साल तक किराए पर देने का निर्णय

रींगरोड पर स्थित सूरत टेक्सटाईल मार्केट की जमीन शासकों ने ९९ साल के किराए पर देने का निर्णय लेकर राज्य सरकार के समक्ष मंजुरी के लिेए दरखास्त रवाना कि।

‌127 करोड़ रुपये पालिका को दस साल में दस किस्तों में देने होंगे
सूरत टेक्सटाईल मार्केट की जमीन शॉप होल्डर्स सोसायटी को आगामी 99 साल के किराए पर देने का निर्णय आज की स्थाय समिति में लिया गया। मार्केट को वर्तमान जंत्री के तहत 127 करोड रुपये दस साल में दस किस्तों में देने होंगे। 
१९६८ में पालिका ने ४९ साल के लिए दिया भाडाकरार २०१८ में पुर्ण हुआ
स्थायी समिति अध्यक्ष परेश पटेल ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि सूरत टेक्सटाईल मार्केट टीपी 8 उमरवाडा रेवेन्यु सर्वे नं. 95,96 वाली 24435 वर्गमीटर जमीन सूरत महानगरपालिका ने 1968 में एमओयु करके 49 साल के किराए पर सूरत टेक्सटाईल मार्केट को दी थी। यह भाडा करार वर्ष 2018 में पुर्ण होने के बाद दुबारा रिन्यु कराने के लिए मनपा आयुक्त के समक्ष पेश हुआ था। मनपा आयुक्त ने वर्तमान यानी वर्ष 2011 की जंत्री भाव के अनुसार 127 करोड़ रूपये की लीज पर देने का निर्णय लिया था।
स्थायी समितिने ९९ साल के लिए किराए पर दे दी जमीन
गुजरात सरकार के डिस्पोजल लेन्ड एन्ड अधर पोपर्टीज रेग्युलेशन एक्ट 2002 के अनुसार कोई भी सरकारी जमीन 29 साल के लिए किराए पर दी जा सकती है। आज स्थायी समिति ने सूरत टेक्सटाईल मार्केट को आगामी 99 सालों के लिए किराए पर देने का विवादास्पद निर्णय लेकर सरकार के समक्ष मंजुरी के लिए रखा है। मार्केट एसोसिएशन को 127 करोड़ रुपये लिज की रकम जमा करने के लिए 10 वर्ष के दौरान दस हप्तो में जमा करने की सहुलियत महानगरपालिका ने कर दी है। 
पुर्व पार्षद द्वारा कोर्ट में जन हित याचिका दायर होगी
वर्तमान में शहर में 2011 की जंत्री का भाव लागू है राज्य सरकार अप्रैल महिने से नई 2021 की जंत्री भाव की घोषणा करनेवाली है। रींगरोड पर प्राईम लोकेशन पर महानगरपालिका की सोने से भी महंगी जमीन शासकों ने सस्ते दामों पर मार्केट एसोसिएशन को देने का निर्णय लिया है उसके खिलाफ पुर्व पार्षद असलम सायकलवाला ने हाईकोर्ट सुप्रिमकोर्ट तक याचिका दायर करने की तैयारी दिखाई है। 
Tags: