सूरत : एक दिन में कोरोना संक्रमण 500 के पार, पालिका ने बढ़ाया डोर टु डोर सर्वे

सूरत : एक दिन में कोरोना संक्रमण 500 के पार, पालिका ने बढ़ाया डोर टु डोर सर्वे

शहर में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए पोजिटिव मरीजों की जांच हेतु धनवंतरी रथ की टीम लोगों को घर घर तक जांकर स्वास्थ सर्वे कर रही है।

112 धनवंतरी रथ द्वारा 439 स्थलों पर 1.39 लाख लोगों का स्वास्थ सर्वे किया
सूरत शहर में लगातार तीव्र गति से कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है और एक ही दिन में 500 तक पोजिटिव केस हो जाने पर पालिका ने कोन्टेक्ट ट्रेकिंग, ट्रेसिंग और सर्वेलन्स की कार्यवाही के लिए रविवार को 112 धनवंतरी रथ के माध्यम से 439 क्षेत्र में 1.39 लाख लोगों का स्वास्थ सर्वे किया। 
महानगरपालिका आयुक्त ने शहर में करोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए कई ठोस कदम उठाए है। स्वास्थ विभाग की विभिन्न टीमों के माध्यम से शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में धनवंतरी स्वास्थ रथ की संख्या में वृध्दि की गई। रविवार को शहर  में 112 धनवंतरी रथ द्वारा ‌439 क्षेत्र में 38,397 घरों तथा 1,39,448 लोगों का स्वास्थ सर्वे किया गया। इस सर्वे के दौरान 18,836 लोगों का ओपीडी और 63 लोगों को बुखार एवं 17,787 अन्य बीमारी के केस जांच में पाए गए। 59,654 लोगों की एसपीओ2 की जांच की गई। 
धनवंतरी रथ में निःशुल्क स्वास्थ जांच 
धनवंतरी रथ के माध्यम से स्वास्थ विभाग की टीम शहर के अलग अलग क्षेत्र में घर मोहल्ला, गली, एपार्टमेन्ट तक जांकर लोगों का निःशुल्क स्वास्थ जांच किया जाता है। इस जांच में कोविड के लक्षण पाए जाने पर मरीज का कोविड एन्टीजन टेस्ट किया जाता है। कोरोनाकाल में महानगरपालिका के लिए धनवंतरी रथ कोरोना केसों को कोन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग , ट्रेकिंग और सर्वेलन्स की कामगीरी में काफी मददगार साबित हुआ है। शहरवासियों को अस्पताल, क्लिनिक या हेल्थ सेन्टर तक जाने की जरूरत नहीं होती अपनी सोसायटी गली के नाके तक ही जाना होता है। सामाजिक दुरी और कोविड गाईडलाईन के तहत मरीजों की स्वास्थ सर्वे किया जाता है। 
शहर में पिछले कुछ दिनों से रेकोर्डब्रेक कोरोना केस आने पर पालिका ने धनवंतरी रथ द्वारा जांच सर्वे की कार्यवाही बढ़ाई है। डोर डु डोर सर्वे करनेवाली टीम के साथ धनवंतरी रथ की टीम काम करती होने से तत्काल मरीजों की सही जानकारी पालिका को मिल जाती है। 
Tags: