सूरत में महाराष्ट्र से आनेवाले लोगों द्वारा कोरोना पोजिटिव का प्रमाण बढ़ा

सूरत में महाराष्ट्र से आनेवाले लोगों द्वारा कोरोना पोजिटिव का प्रमाण बढ़ा

महाराष्ट्र से लौटे रहे लोग कोरोना पोजिटिव हो रहे है इस लिए वह कोरोना के सुपर स्प्रेडर साबित हो सकते है, अन्य शहर से, अन्य राज्य या विदेश की यात्रा कर लौटते है तो उन्हे आवश्यक रूप से 7 दिन होम कोरोन्टाईन रहना होगा।

लग्न प्रसंग या साम‌ाजिक प्रसंग में लोग मास्क निकाल देने से संक्रमित होते है
जो लोग बाहरगांव से लौटे रहे है उनमें से अधिक लोग कोरोना पोजिटिव हो रहे है इस लिए वह कोरोना के सुपर स्प्रेडर साबित हो सकते है।  पालिका ने एयरपोर्ट, बस स्टेन्ड और रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त स्वास्थ टीमों द्वारा जांच शुरू कर दी है। शहर में बढ़ रहा कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए महानगरपालिका ने अन्य शहर से, अन्य राज्य या विदेश की यात्रा कर लौटते है तो उन्हे आवश्यक रूप से 7 दिन होम कोरोन्टाईन रहना होगा।
कतारगांम और उधना जोन में हुई जांच 
पालिका के स्वास्थ विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कतारगाम जोन में महाराष्ट्र के दोंडाईचा, तारापुर तथा उधना जोन में महाराष्ट्र के धुलिया जलगांव से सूरत लौटे लोगों की जांच करने पर वह कोरोन पोजिटिव पाए गए। महाराष्ट्र की ट्रावेल हिस्ट्रीवाले लोग घरों से बाहर निकलने पर अन्‍य लोगों के संपर्क में आकर कोरोना संक्रमण बढ़ा सकते है। 
लग्न,धार्मिक प्रसंग तथा कोमर्शियल प्रदर्शन में लोग अधिक संख्या में इकठठा होते है
कई लोग लग्नप्रसंग या अन्य धार्मिक प्रसंग तथा कोमर्शियल प्रदर्शन के दौरान अधिक संख्या में इकठ्ठा होते हे तभी वह मानते है की अन्‍य लोग मास्क नही पहनते तो वे अपना लगाया हुआ मास्क भी निकाल लेते है। भीड़भाड़ वाली जगह पर मास्क कोरोना के खिलाफ अभेद शस्त्र की तरह काम करता है। 
शहर में कोरोना मरीजों की संख्या में वृद्धि हो रही है। पोजिटिव मरीजों में ज्यादातर ट्रावेल हिस्ट्री पाई गयी है। इस लिए पालिका ने अन्य शहर, अन्य राज्य या विदेश से यात्रा कर लौटे शहरवासियों को आवश्यक रूप से 7 दिनों तक घर में कोरोन्टाईन रहना होगा। सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देश और गाईडलाईन का कड़ाई से पालन करना होगा। ट्रावेल कर लौटे लोगों को आवश्यक रूप से सूरत महानगरपालिका की कोविड-19 ट्रेकर एप डाउनलोड करनी होगी। सूरत महानगरपालिका की वेबसाईट सूरतम्युनिसिपलडोटजीओवीडोटइन के उपर सेल्फ डेकलेरेशन करना होगा। 
केस बढने पर पालिका कन्टेनमेन्ट जोन का विस्तार करती है
पालिका ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कन्टेनमेन्ट जोन बढ़ा दिए है। शहर के 8 जोन में कल ६०६ कन्टेन्मेनट जोन थे जिसमें आज नए 34 कन्टेनमेन्ट जोन की वृध्दी करके कुल 6४० कन्टेन्मेट जोन बनाए गए है। माईक्रो कन्टेनमेन्ट जोन में हर रोज डेस्टींग होती है और धनवंतरी रथ के माध्यम से सर्वेलन्स भी किया जाता है। अगर आगामी दिनो में इस क्षेत्र में कोरोना के केस बढे तो पालिका ने जो माईक्रो कन्टेनमेन्ट जोन बनाए है उसका क्षेत्रफल बढ़ाया जायेगा। यानी जिस सोसायटी में पोजिटिव केस आते है उस में अभी मकान या फ्लैट को ही कोरोन्टीन क‌िया जा रहा है केस बढने पर पुरी सोसायटी और पुरा एपार्टमेन्ट सील किया जायेगा। 
Tags: