सूरत: आप भी लगवाना चाहते है मुफ्त कोरोना वैक्सीन तो बस करें इतना सा काम

सूरत: आप भी लगवाना चाहते है मुफ्त कोरोना वैक्सीन तो बस करें इतना सा काम

सूरत के सरकारी अस्पतालों में निशुल्क लगाए जा रहे है टीके, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए करें इतना सा काम

कोरोना से जूझ रहे देश भर में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में सूरत वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल सूरत डायमंड कॉर्पोरेशन सूरत नगर निगम के सहयोग से कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक मुफ्त देने की तैयारी कर रहा है। 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में अगर आप इस उम्र के हैं तो आपको 0261 2567710 पर कॉल करके 10 मार्च 2021 से लेकर 13 मार्च 2021 तक सुबह 10 से शाम 5 बजे तक अपना नाम पंजीकृत करना है। जैसे ही कार्यक्रम सुनिश्चित होगा आपको एसएमएस के जरिए सूचित कर दिया जाएगा। इसकी शर्त ये है कि आपका पंजीकरण सरकारी आईडी प्रूफ में नाम के अनुसार ही होना चाहिए।

किन-किन लोगों को मिल रही है पहली खुराक?

उल्लेखनीय है कि देशभर में वर्तमान में टीकाकरण चल रहा है। यह काम दो तरह से हो रहा है। एक सरकारी अस्पताल में और दूसरा निजी अस्पताल में। सरकारी अस्पतालों में विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों पर वैक्सीन मुफ्त दी जाती है। जबकि निजी अस्पतालों में प्रत्येक टीका 250 रुपये के शुल्क पर उपलब्ध है। सूरत में ज्यादातर लोगों को कोविशिल्ड वैक्सीन दी जा रही है। वर्तमान में यह 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दिया जा रहा है। इनके साथ फ्रंटलाइन वर्कर्स यानी डॉक्टर, नर्स और अन्य मेडिकल सेवा वाले कर्मचारियों के साथ साथ गंभीर बीमारियों से पीड़ित 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को दिया जा रहा हैं। हालांकि किसी भी गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को टीका लगवाने से पहले डॉक्टर का प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

क्या है वैक्सीन लगवाने की प्रक्रिया?

आपको बता दें कि सूरत नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रत्येक केंद्रों पर कोरोना के टीके की आपूर्ति की जा रही है। एक केंद्र पर प्रतिदिन लगभग 100 टीके वितरित किए जाते हैं। यदि आप किसी भी केंद्र पर जाते हैं, तो आपको पहले एक पहचान पत्र होना होगा। पहचान पत्र की एक प्रति देने के बाद ही आपको टीका लगाया जाएगा। आपको पहले पंजीकरण के बाद टोकन दिया जाता है। टीकाकरण तब किया जाता है जब आपकी बारी होती है। फिर आपको लगभग 30 मिनट तक इंतजार करना होगा। फिर आपको घर जाने की अनुमति है।
Tags: